स्वास्थ्य

घी खाने के अलावा इन चीजों के लिए भी है बेहद लाभकारी ऐसे करें इस्तेमाल

खाने में अगर घी का तड़का लग जाएं तो खाने का स्वाद बढ़ा जाता है। वहीं घी को हम खाना बनाने में भी इस्तेमाल करते है। घी के फायदे ना केवल खाने के लिए है बल्कि इसके कई फायदे है जिसे आपने सुना और आजमाया भी होगा। लेकिन घी का इस्‍तेमाल करके आपने अपने बालों की सुंदरता को भी बढ़ा देते हैं। आयुर्वेद में घी के इन चमत्‍कारी गुणों का उपयोग खूब किया जाता है। देसी घी से बालों की मालिश करने से बाल जल्‍दी बढ़ते हैं। आइए जानें, घी के ऐसे ही कुछ फायदों के बारें में-घी खाने के अलावा इन चीजों के लिए भी है बेहद लाभकारी ऐसे करें इस्तेमाल

 

1. अगर आपके बालों में रूसी हो गई है तो बालों की जड़ों में घी और बादाम के तेल की मसाज करने से जल्‍द ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। इससे सिर की त्वचा में रूखापन भी नहीं आता।

 

2. बालों को मुलायम बनाकर उलझन से मुक्त करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग जैतून के तेल के साथ करना भी एक बढ़ि‍या विकल्प है।

3. अगर आपके बाल पोषण की कमी से दोमुंहे हो रहे हैं तो घी की मसाज इसमें काफी फायदेमंद रहेगी।

 

4. अगर आप लंबे बाल पाना चाहते हैं तो बालों में घी की मालिश करें और उसमें आंवला या फिर प्याज का रस मिलाकर लगाएं। 15 दिनों में 1 बार ऐसा करने से बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं।

5. बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए घी को हल्‍का गुनगुना करें और 20 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट बाद इसे धो लें।

 

Related Articles

Back to top button