जीवनशैली

चमकता चेहरा पाने के लिए नहीं जाना होगा अब पार्लर

skin-tipsचेहरे में शाइनिंग आना आखिर किसको पसन्द नहीं है हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा ज्यादा शाइनिंग दे। चमकता चेहरा पाने कि चाहत हर किसी की होती है। अब चाहे वह लड़का हो या लड़की सभी अपने चहरे को खूबसूरत और चमकता हुआ देखना चाहते हैं। और इसीलिए अपने चहरे कि खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हफ्ते में न जाने कितनी बार पार्लर चले जाते हैं।

लेकिन अब आप को अपने चेहरे कि सुन्दरता को बड़ाने के लिए पार्लर जाने कि जरूरत नहीं है। आप इसे अपने घर में भी रहकर अच्छे-अच्छे उपाये कर सकते हैं। चेहरे कि सुन्दरता और चमकता चेहरा पाने के लिए जाने घरेलू उपाये-

एक दिन में रोजाना 4-6 लीटर पानी रोजाना पियें इससे शरीर को भरपूर नमी मिलेगी और त्वचा कोमल रहेगी साथ ही शरीर में मौजूद गंदगी भी साफ होगी।

टमाटर का इस्तेमान आप एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी कर सकते हैं इसमें खास तौर पर विटामिन-सी होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटर के छिलके को निकालकर उसे अपने चहरे पर धीरे-धीरे रगड़े, यह सुबह-शाम करें। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आएगी।

नींबू के रस को शहद में मिलाकर चेहरे पर लागाने से भी चेहरे में निखार आता है। इसका पेस्ट लगाने कि क्रिया को दिन में एक बार जरूर करें।

बर्फ को भी चहरे पर रगड़ने से चहरे कि मसाज होती होती है और इससे ब्लूड सक्र्यूलेशन अच्छा रहता है।

संतरे के छिलका भी आप इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आप छिलके को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। अब उस छिलके को पीस कर पाउडर बना लें। पाउडर में थोड़ा सा एक कप पानी में मिला ले और उससे चेहरे की मसाज करें। एसा करने से चेहरे गन्दगी साफ होगी।

अनार का दाना हमारे शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए रोजाना दो अनार का जूस निकाल कर दिन में दो बार जरूर पियें। इससे चेहरे पर लालिमा बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button