स्वास्थ्य

चुटकी भर बेकिंग सोड़ा शरीर की इन परेशानियों को करता है दूर

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना सिर्फ खाना बनाने में किया जाता है बल्कि इससे कई और फायदे भी मिलते हैं. सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से मशहूर बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है इसके अलावा खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए भी इसे एक मुख्य औषधि के रुप में जाना जाता है. चलिए हम आपको बताते हैं बेकिंग सोड़ा के फायदे–चुटकी भर सोडा किस तरह से आपके शरीर की तकलीफों को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है.चुटकी भर बेकिंग सोड़ा शरीर की इन परेशानियों को करता है दूर

बेकिंग सोड़ा के फायदे

1- पसीने की दुर्गंध को करता है दूर

शरीर से आनेवाली दुर्गंध को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये पसीने को सोख लेता है और शरीर की बदबू को दूर करता है. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच फिटकरी पावडर नहाने के पानी में मिलाकर उससे स्नान करना चाहिए.

2- पेट की तकलीफों से राहत

अगर आप एसिडिटी या पेटदर्द जैसी किसी भी समस्या से परेशान हैं तो 1 गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

3- गले की खराश को दूर करे

गले की खराश को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बेहद कारगर माना जाता है. गले में खराश होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा और एक चम्मच नमक मिलाकर इससे सुबह और शाम गरारा करें.

4- प्राइवेट पार्ट की बदबू करे दूर

बेकिंग सोडा प्राइवेट पार्ट की ना सिर्फ अच्छे से सफाई करता है बल्कि इससे प्राइवेट पार्ट से आनेवाली बदबू भी दूर होती है.  प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए एक मग गुनगुने पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इससे सफाई करें. ऐसा करने से बदबू और बैक्टीरियल इंफेक्शन भी खत्म हो जाएगा.

5- बालों की समस्या में कारगर

ऑयली हेयर या फिर बदबूदार बालों के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये स्कैल्प को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है. इसके अलावा गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलकर कुछ देर बाद बालों को धो लेने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.

6- मुंहासे दूर कर त्वचा की रंगत बढ़ाए

त्वचा के कील-मुहांसों को दूर कर त्वचा की रंगत को बढ़ाने में भी बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित होता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाए इससे कील मुहांसे दूर हो जाएंगे.

इसके अलावा गोरी रंगत पाने के लिए गुलाब जल में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर लगाने से डेड सेल्स का खात्मा होता है और त्वचा की रंगत में निखार आता है.

7- दांतों का पीलापन करे दूर

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है. पीलापन दूर करने के साथ ही ये प्लाक भी दूर करता है. ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करने से दांतों का पीलापन गायब हो जाता है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

अगर आप भी इस तरह की किसी समस्या से परेशान हैं तो फिर चुटकी भर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर और त्वचा की इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button