जीवनशैली

चेहरे पर न करें इन चीजों का इस्तेमाल, होगा गंभीर नुकसान…

ऐसा कोई नहीं होगा जो ये न चाहता हो कि उसका चेहरा साफ और सुंदर दिखे। इतना ही नहीं चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग न जाने कितने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने इस बारे में सोचा है कि आपको अपने चेहरे पर किन-किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए? कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे त्वचा को बहुत नुकसान होता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल चेहरे पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

साबुन-
सर्दी हो या चाहे गर्मी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। साबुन चेहरे के ड्राइनेस को बढ़ाता है, जिससे सर्दियों में आपकी त्वचा खिची-खिची और बेजान दिखाई देती है।

बॉडी लोशन-
कुछ लोग हाथ-पैर पर बॉडी लोशन लगाते हुए उसे अपने चेहरे पर भी लगा देते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। चेहरे पर हमेशा फेस क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए। बता दें कि हमारे चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्वचा से एकदम अलग है। ऐसे में चेहरे के लिए अलग से बनी फेस क्रीम का ही इस्तेमाल आपके लिए सही रहता है।

टुथपेस्ट-
कुछ लोग चेहरे पर मौजूद पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए टुथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। मगर ऐसा करने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। भले टुथपेस्ट आपका पिंपल गायब कर दे, मगर हर रोज या फिर महीने में 2 से बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे को नुकसान पहुंचता है। पिंपल्स दूर करने के लिए भी अपनी डाइट पर ध्यान दें।

Related Articles

Back to top button