Health News - स्वास्थ्य

जंक फ़ूड बना सकता है आपके बच्चे के दिमाग को कमज़ोर

हर मां-बाप की यही ख्वाहिश होती है की उसका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे. जिसके लिए वो अपने बच्चे को हमेशा अच्छे से अच्छा खान-पान देते है. लेकिन आजकल बच्चे जंक फ़ूड का ज़्यादा सेवन करने लगे है. पर जंक फ़ूड का ज़्यादा सेवन हमरी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है खास कर बच्चो की सेहत के लिए तो जंक फ़ूड का सेवन बहुत ज़्यादा हानिकारक होता है. आइये जानते है कैसे-

1-ज़्यादातर बच्चे जंक फ़ूड खाते है. खाते वक़्त साथ में सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर की काफी मात्रा मौजूद होती है जिससे बच्चों को शुगर की बीमारी होने का खतरा रहता है.

2-आजकल बच्चो में भी मोटापे की समस्या देखने को मिल रही है. बच्चे में वजन बढ़ने का कारन  जंक फूड ही होता है. क्योकि बच्चे जंक फूड खाते समय टीवी या मोबाइल चलाने में लगे रहते है जिसके कारन उनका  खाना पच नहीं पाता है और वो मोटापे का शिकार हो जाते है.

4-पौष्टिकता की कमी के कारन जंक फूड का खाने से बच्चों के दिमाग को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. जिसके कारन उनकी याददाश्त कमजोर होती है.

4-जंक फूड बच्चो के शरीर में चर्बी को बढ़ाने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना और भी बढ़ जाती है.

Related Articles

Back to top button