राज्य

जमशेदपुर के चार बच्चे योग प्रतियोगिता में भाग लेने जाएंगे चीन

झारखंड के जमशेदपुर शहर के ‘बाल योग मित्र मंडल’ को चीन में आयोजित होने वाली योग प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिला है. जमशेदपुर शहर के चार बच्चों को यह अवसर प्राप्त हुआ है. इससे उत्साहित होकर संस्थान चीन जानेवाले बच्चों को लेकर जोरशोर से तैयारियों में जुट गया है.

ये भी पढ़ें : दिनांक – 31 मई, 2017, दिन – बुधवार ,जानें आज का राशिफल

‘बाल योग मित्र मंडल’ की शुरुआत वर्ष 2005 में हुई थी. तब संस्थान ने मूक-बधिर बच्चों को प्रमुखता दी थी. समय के साथ धीरे-धीरे यह संस्थान बड़ा रूप लेता गया. फिर इसमें साधारण बच्चों को भी शामिल कर लिया गया. योग अभ्यास के दौरान मूक-बधिर बच्चों और सामान्य बच्चों में खासा तालमेल देखने को मिलता है.

अब संस्थान के चार बच्चों को चीन में आयोजित होने वाली योग प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिला है. इससे योग संस्थान के संचालक और बच्चे काफी खुश हैं. संस्थान के सदस्यों ने वर्षों के अपने अनुभव बांटते हुए इसे कड़ी मेहनत का नतीजा बताया. इन्हें उम्मीद है कि देश के ये बच्चे चीन में देश का परचम लहराने में सफलता हासिल करेंगे.

ये भी पढ़ें : 500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

योग शिक्षक देवासी ने कहा कि ‘बाल योग मित्र मंडल’ का उद्देश्य था कि मूक-बधिर बच्चे और सामान्य बच्चे मिलकर योग करें ताकि मूक-बधिर बच्चों का आत्मविश्वास बढ़े. उन्होंने कहा कि एक मैनेजर और एक कोच के साथ चार बच्चे 21 जून को चीन जायेंगे.

Related Articles

Back to top button