अजब-गजबराज्य

जमशेदपुर में जमकर हो रही बारिश

जमशेदपुर : यहां मई में इस बार मानसून जैसी बारिश का नजारा है. वर्ष 1977 (372 मिमी) के बाद सबसे अधिक बारिश इस माह मई में हुई. 22 मई तक कुल 191.8 मिमी बारिश हो चुकी है.जमशेदपुर में जमकर बारिश होने का कारण मानसून का अंडमान-निकोबार द्वीप पहुंचना है.

जमशेदपुर में जमकर हो रही बारिश

गौरतलब है कि यहां 22 दिनों में 17 दिन बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश 15 मई को 43 मिमी हुई थी. 21 को 32.8 व 22 मई को 37.6 मिमी बारिश हुई. इस कारण बर्मामाइंस मे कई घरों मे पानी घुस गया. ट्यूब कंपनी गेट के पास और जुगसलाई पिगमेंट गेट के सामने अंडरब्रिज में जलजमाव होने की भी खबर है. सोमवार को भी ऐसा ही नजारा रहा.चार बजे से बादल बरसने लगे और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई. इस दौरान हवा की रफ्तार 70 किमी प्रतिघंटा रिकॉर्ड की गई.आंधी से शहर में दो दर्जन से अधिक पेड़ गिर गए.इससे यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई. आंधी-पानी के कारण चार लाख की आबादी वाला शहर अंधेरे में है. बिरसानगर-छोटा गोविंदपुर इलाके में 20 स्थानों पर बिजली के पोल टूट जाने से बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम में बदलाव का मुख्य कारण मानसून का अंडमान-निकोबार द्वीप पहुंचना है. इस कारण बंगाल की खाड़ी में निम्न क्षेत्र का दबाव बन रहा है. वहां से चल रही नम हवाएं शहर पहुंच रही हैं. इससे स्थानीय दबाव बनने से बारिश हो रही है. इसका असर अभी कुछ दिन और रहने की सम्भावना है.बारिश के कारण तापमान में कमी आई है.

Related Articles

Back to top button