टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की भारी गोलाबारी, सेना का जवान शहीद

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने आज सुबह लगभग 3:30 बजे जम्मू और कश्मीर के कृष्णाघाटी और नौशेरा सेक्टरों में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इसके बाद पाकिस्तान ने फिर से सुबह लगभग 5:30 बजे नौशेरा सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है। नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन में भारतीय सेना के एक जवान के बलिदान होने की सूचना है। नियंत्रण रेखा के साथ नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान द्वारा किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में भारतीय सेना के हवलदार दीपक कार्की के शहीद होने की सूचना है।

पाकिस्तान ने आज तड़के लगभग 3:30 बजे जम्मू- कश्मीर में कृष्णाघाटी और नौशेरा सेक्टरों में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इसने फिर से लगभग 5:30 बजे नौशेरा सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की। जानकारी हो कि कल जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिला के बालाकोट सेक्टर में पाकिस्तान ने एलआेसी के पास मोर्टार और छोटे हथियारों से गोलाबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। भारतीय सेना भी जवाबी कार्रवाई कर रही है।

इसी बीच कश्मीर के उड़ी में पाकिस्तानी सेना लगातार सीमा से सटे रिहायशी इलाकों को निशाना बना रही है। गत शनिवार को उड़ी सेक्टर में भारी गोलाबारी से दो नाबालिग समेत पांच लोग घायल हो गए। दो मकानों को भी गोलाबारी से क्षति पहुंची है। जानकारी हो कि कश्मीर के उड़ी सेक्टर में शनिवार को भी नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की गोलाबारी में पांच नागरिक घायल हो गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान ने फिर से राजौरी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। पाकिस्तान ने राजौरी जिले के नौशहरा में शनिवार शाम 6.45 बजे संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। प्रवक्ता ने कहा उन्होंने मोर्टार से भारी गोलाबारी की और छोटे हथियारों से गोलीबारी की। भारतीय सेना भी इसका माकूल जवाब दे रही है।

पाकिस्तान ने जम्मू से लेकर कश्मीर तक शनिवार को एलओसी पर चार सेक्टरों रामपुर, उड़ी, नौशेरा तथा पलांवाला में भारी गोलाबारी की। इसमें दो किशोर समेत पांच नागरिक घायल हो गए। कुछ मकानों तथा माल-मवेशी को नुकसान पहुंचा है। सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की है, जिसमें पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचा है। पीओके में हाजीपीर सेक्टर में तीन सैनिक मारे गए हैं। कुछ सैनिक घायल हुए हैं। चार से पांच चौकियों के तबाह होने की भी खबर है। सेना के एक अधिकारी के अनुसार, पाकिस्तान ने बारामुला के रामपुर सेक्टर में शनिवार सुबह करीब 10 बजे फायरिंग शुरू की। इसमें पांच स्थानीय लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तान ने हाजीपीर सेक्टर के नामब्ला, सिलीकूट, हथलंगा, सोरा आदि गांवों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। इलाके में दोपहर बाद तक रुक-रुक कर गोलाबारी जारी थी।

उधर, बारामुला के उड़ी सेक्टर में भी पाकिस्तान ने कई जगहों पर बड़े और छोटे हथियारों से सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसका सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। गोलाबारी में मोहम्मद मकबूल, अहमद शेख, परवीना बेगम, इदरीस मुश्ताक (12), अख्तर बानो (14) घायल हुए, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में भी सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की 15 चिनाब रेंजर्स ने सुखमल पोस्ट से शनिवार सुबह करीब पौने नौ बजे सीमा पर तरनाह नाले के पास चल रहे काम को बाधित करने के उद्देश्य से बीएसएफ की चौकियों और सीमावर्ती रिहायशी इलाकों में गोलियां चलाईं। इसमें किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। वहीं बीएसएफ ने भी बोबिया पोस्ट से पाकिस्तानी सेना को करारा जवाब दिया। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान गोलाबारी की आड़ में आतंकियों को सीमा पार कराने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान द्वारा लगातार की जा रही गोलाबारी के चलते इलाके के लोगों में दहशत का माहौल है। इससे पहले भी उड़ी सेक्टर में पाकिस्तान ने सघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। तब 20 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया था। इस वर्ष अभी तक जम्मू-कश्मीर से सटी नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान 1640 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है।

Related Articles

Back to top button