ज्ञान भंडार

जयपुर में राजस्‍थान का पहला लिवर ट्रांसप्लांट, हरियाणा के मनपाल के अंग दान

vasundhara-raje-inaugurates-udgrade-services-in-mahatama-gandhi-hospital-jaipurजयपुर. राजस्थान राजस्‍थान का पहला लिवर ट्रांसप्लांट शुक्रवार देर रात जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में हुआ.

राजस्‍थान का चिकित्‍सा विभाग इस उपलब्धि से खुश नजर आ रहा है. चिकित्‍सा मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने इस सफलता पर खुशी जताई है. गौरतलब है कि राजस्‍थान सरकार पिछले 1 साल से इस पर कड़ी मेहनत कर रही थी.

हरियाणा में सड़क हादसे में मृत मनपाल (34) का लिवर हिंडौनसिटी के सोनू जैन (27) को लगाया गया. उसकी एक किडनी एसएमएस अस्पताल में एक अन्य मरीज को ट्रांसप्लांट की गई, जबकि दूसरी किडनी शनिवार को एक अन्य मरीज को लगाई जाएगी.

महेन्द्रगढ़ (हरियाणा) निवासी मनपाल 23 नवंबर को नारनौल के पास घायल हो गया था. 25 नवम्‍बर को  मनपाल  की ब्रेन सर्जरी होनी थी, लेकिन स्थिति गंभीर देख ऑपरेशन टाल दिया गया. शुक्रवार को मनपाल की मृत्यु हो गई. पिता हजारीलाल ने मनपाल के अंग दान का फैसला लिया.

मनपाल के भाई मदनसिंह ने कहा-भले ही मेरा भाई चला गया हो, लेकिन वह अब भी किसी की जिंदगी बचा सकता है. हमने डॉक्टर्स से कहा है जो भी अंग लिए जा सकते हों, वे जरूरतमंदों को लगा दिए जाए.

Related Articles

Back to top button