स्वास्थ्य

जले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

भारतीय खाने को बनाने के लिए भरपूर मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ भी तलने के लिए तेल का ही इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से लोग तलने के बाद बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपको पता है की अगर आप जले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं.जले हुए तेल के इस्तेमाल से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

अगर आप जले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो इससे कैंसर होने का खतरा हो सकता है, क्योकि तेल को बार–बार गर्म करने से उसमें कैंसर उत्पन्न करने वाले तत्व आ जाते हैं. जिसके कारण इसमें बने खाने को खाने से गॉल ब्लैडर या पेट का कैंसर होने का खतरा पैदा हो जाता है.

बार–बार एक ही तेल में खाना पकाने से यह शरीर को बहुत सी बिमारियों के होने का खतरा हो सकता है. जले हुए तेल में धीरे–धीरे फ्री रेडिकल्स का निर्माण होने लगता हैं. और इन रेडिकल्स के रिलीज़ होने से तेल में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा समाप्त हो जाती है. इस तेल के सेवन से बॉडी में कोलोस्ट्रोल का लेवल बढ़ता है. और साथ  आपका मोटापा भी बढ़ सकता है. इसके सेवन से एसिडिटी और दिल की बीमारी भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button