अजब-गजबजीवनशैली

जानिए कितनी तरह से लोग मिलते है गले,

deepika-padukone-is-giving-hug-to-ranbirकिसी को गले लगाना या फिर उसके गले लगना एक अलग ही प्रकार की अनुभूति महसूस करवाता है। जब कोई किसी को गले लगता है तो सामने वाला खुद को सुरक्षित महसूस करता है। जब एक कपल एक दूसरे को हग करते है तो वे दोनों भी एक दूसरे को काफी सुरक्षित महसूस करते है। आलिंगन रिश्ते, दोस्ती और प्यार को परिभाषित करने का सर्वोत्तम तरीका है। लेकिन इन आलिंगनों को करने के पीछे कई अर्थ होते है जो शायद ही कोई जनता हो। आइए हम आपको बताते है की किस आलिंगन का क्या अर्थ है।

1. जिगरी दोस्त को गले लगाना – जब को मित्र अपने दोस्त को बाजु से पकड़कर उसकी पीठ थपथपाता है तो यह जिगरी दोस्त को आलिंगन करना माना जाता है। सामान्यत: इस आलिंगन से “हम मित्र हैं” यह भावना प्रकट होती है। जब आपका साथी आपको इस प्रकार से आलिंगन करता है तो इसका अर्थ यह है कि वह आपके साथ आगे भी केवल दोस्त बनकर ही रहना चाहता है।

2. कंधे पर सर रखकर गले लगाना – यह लड़के तथा लड़की दोनों के लिए बहुत खुशनुमा पल होता है। आप दोनों एक दूसरे की बांहों में लिपटे हुए हैं और लड़की अपना सिर आपके कंधों पर रख देती है। यदि ऐसा होता है तो इसे स्लीपी शोल्डर हग (आलिंगन) कहा जाता है जहाँ लड़की यह बताने की कोशिश करती है कि वह आपकी बांहों में स्वयं को सुरक्षित महसूस करती है।

3. नम्रता पूर्ण गले लगाना – यह कहने मात्र का आलिंगन होता है ,आप एक दूसरे का आलिंगन करते समय यह प्रयत्न करते हैं कि आप एक दूसरे को स्पर्श न करें। इस प्रकार के आलिंगन में आलिंगन करते समय चेहरे पर एक मंद मुस्कान होती है।

4. मजबूती से गले लगाना – यह आलिंगन का सबसे अच्छा होता है। ऐसा तब होता है जब आप दोनों एक दूसरे को काफी समय बाद देख कर बहुत खुश हो रहे हों तथा एक दूसरे को छोड़ना नहीं चाहते।

5. लेटकर गले लगाना – टी.वी.या फायरप्लेस के सामने जब आप लेटे हुए एक दूसरे की बाहों में होते हैं तो यह आलिंगन का सबसे उत्तम प्रकार होता है। इस सरल अर्थ यह है कि आप एक दूसरे के करीब रहना चाहते हैं और इस पल को खोना नहीं चाहते।

Related Articles

Back to top button