स्वास्थ्य

जानिए चेहरा साफ करने का सही तरीका?फेशवॉश या क्लिंजर?

beauty_625x350_81440148963दस्तक टाइम्स एजेंसी/  ये सवाल अक्सर लोगों के मन में उठता है कि चेहरा साफ करने के लिए फेशवॉश और क्लिंजर में से कौन सा सबसे बढ़िया तरीका है. विशेषज्ञों की मानें तो फेस क्लीन करने के लिए दोनों का इस्तेमाल अहम है. हालांकि इनके इस्तेमाल करने का वक्त आपके रूटीन पर निर्भर करता है.
625-skin_625x350_71446192979 कब करें फेसवॉश का इस्तेमाल?

हालांकि फेसवॉश और क्लिजिंग मिल्क, दोनों का काम, चेहरे से गंदगी साफ करना होता है. लेकिन अगर आप घर से बाहर नहीं निकलीं, या ज्यादा धूल-मिट्टी का सामना नहीं करना पड़ा तो फेसवॉश से चेहरा साफ करने से काम बन जाएगा.
skin-care-lemon_650x400_41450874600 कब करें क्लिंजिंग मिल्क से चेहरे की सफाई?

लेकिन अगर आप किसी कंस्ट्रक्शन साइट पर या किसी ट्रैफिक जैम से होकर आई हैं, तो क्लिंजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें. अगर गंदगी ज्यादा हो, तो क्लिंजर से चेहरा साफ करने के बाद फेसवॉश से भी चेहरा धो लें. इससे स्किन की गहराई से सफाई हो जाएगी. क्लिंजर का इस्तेमाल करते वक्त बस ये ख्याल रखें कि मिल्क से चेहरे का मसाज करने के बाद इसे कॉटन से पोछें ना कि पानी से धोएं.
 beauty_625x350_71440148459
बदलें अपनी सोच
फेसवॉश और क्लिंजर के इस्तेमाल को लेकर ये दो मिथ आम हैं-

नहीं किया मेकअप तो भी जरूरी है क्लिंजिंग मिल्क से चेहरे की सफाई
आम धारणा है कि क्लिंजिंग मिल्क का इस्तेमाल केवल मेकअप उतारने के लिए किया जाता है. ये सोच गलत है. याद रखें सिर्फ मेकअप की ही नहीं, धूल की परत हटाने के लिए भी क्लिंजर का इस्तेमाल जरूरी है.
 
•स्किन है सेंसिटिव तो भी जरूरी है फेसवॉश
अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो साबुन का इस्तेमाल जरूर बंद करें लेकिन फेसवॉश का नहीं. क्योंकि दिन में कम से कम एक बार चेहरे की डीप क्लिंजिंग जरूरी है. इसलिए इनका इस्तेमाल अनिवार्य है. फर्क सिर्फ इतना है कि नॉर्मल स्किन वालों के विपरीत आप फेसवॉश दिन में एक बार और क्लिंजर दो बार इस्तेमाल करेंगी.
 
कुल मिलाकर सुबह फेसवॉश और रात को क्लिंजिग मिल्क से चेहरा साफ करें.

Related Articles

Back to top button