स्वास्थ्य

जानिए, दिन में कितने केले खाना आपके लिए है फायदेमंद…

केला लोगों का पसंदीदा फल हैं और इसमें कोई आश्चर्य की बात भी नहीं है। केला दुनिया भर के कई व्यंजनों में पाया जाने वाला एक प्रमुख फल हैं। हालांकि केला एक स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरा फल है लेकिन बहुत अधिक संख्या में केले खाना हानिकारक हो सकता है। अधिकांश लोग इस बात को लेकर भ्रम में रहते हैं कि वह दिन में कितने खेले ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहा। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको प्रति दिन कितने केले खाने चाहिए।

अत्यधिक पौष्टिक होते हैं केले
केले जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही ज्यादा पौष्टिक भी होते हैं लेकिन उनका पोषण मूल्य ही होता है जो वास्तव में उन्हें चमकदार बनाता है। केला मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। एक मध्यम आकार के ताजा केले में 118 ग्राम के निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं।

कैलोरी (105)
कार्ब्स (27 ग्राम)
फाइबर (3 ग्राम)
फैट (0.3 ग्राम)
प्रोटीन (1 ग्राम)
विटामिन सी (डेली वैल्यू का 17 फीसदी)
विटामिन बी6 (डेली वैल्यू का 22 फीसदी)
पोटेशियम (डेली वैल्यू का 12 फीसदी)
मैंग्निज (डेली वैल्यू का 16 फीसदी)
मैगनिज्यम (डेली वैल्यू का 8 फीसदी)
केले में विभिन्न तत्व भी होते हैं, जो तनाव, सूजन व जलन और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रति दिन कम से कम पांच फल और सब्जियां खाने की सलाह देता है। केले को अपनी दिनचर्या में शामिल करना फलों के सेवन को बढ़ावा देने और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है।

इसे भी पढ़ेंः आपकी रसोई में रखा ये 6 प्रकार का जहर बन सकता है उल्टी, दस्त का कारण, कहीं आप तो नहीं कर रहे सेवन

केले में कैलोरी का अधिकांश हिस्सा कार्ब्स से आता है, जो कि प्रोटीन और वसा की बेहद कम मात्रा प्रदान करते हैं। वास्तव में केले के कुल कैलोरी सामग्री में प्रोटीन और वसा का हिस्सा संयुक्त रूप से मात्र 8 फीसदी से कम होता है।

केले का ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए खतरनाक
केला लगभग सभी प्रकार के आहार में जोड़े जानी वाली एक स्वस्थ चीज है लेकिन एक चीज का अधिक मात्रा में सेवन नुकसान भी कर सकता है। केले को आमतौर पर एक उच्च कैलोरी वाला भोजन नहीं माना जाता है। हालांकि केले खाने की आपकी आदत आपके शरीर की जरूरत से ज़्यादा कैलोरी खाने का कारण बन रही है तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त केले में कैलोरी का 90 फीसदी से अधिक कार्बोहाइड्रेट से आता है।

कच्चे या हरे केले में कार्ब्स का मुख्य स्रोत स्टार्च से आता है। जैसे-जैसे फल पकता है, स्टार्च शुगर में परिवर्तित हो जाता है। इस तरह जब तक केला खाने के लिए पर्याप्त रूप से पक नहीं जाता है तब तक कैलोरी का एक बड़ा हिस्सा शुगर से आ सकता है।

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए?
संतुलन और विविधता एक स्वस्थ आहार की पहचान है। आपका शरीर एक ऐसी मशीन है, जिसे ठीक से कार्य करने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपको किस चीज की जरूरत किस मात्रा में है।

केले कितने खाने हैं या कितने नहीं इसकी कोई विशिष्ट संख्या नहीं है। यह वास्तव में आपकी कैलोरी और पोषक तत्वों की जरूरतों पर निर्भर करता है। सैद्धाांतिक रूप से आप जितने चाहें उतने केले खा सकते हैं बस इस बात का ख्याल रखें कि आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी न लें क्योंकि कैलोरी का अधिक सेवन पोषक तत्वों को हटाकर अन्य तरीकों से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्वस्थ लोगों के लिए प्रति दिन एक से तीन केले फायदेमंद साबित होते हैं और इन्हें ही आदर्श स्थिति कहा जाता है। केले के अलावा आप अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और स्वस्थ फैट को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।

Related Articles

Back to top button