अद्धयात्म

जिस भी व्यक्ति में होती हैं ये आदतें, शनिदेव उनसे हमेशा रहते हैं प्रसन्न

हिन्दू धर्म में ग्रह नक्षत्रों का काफी महत्व होता है और आपको बता दें की जब भी कभी अन्य सभी ग्रहों में शनि देव का नाम आता है तो हर किसी के मन एक भय सा उठ जाता है। असल में ऐसा इसलिए क्योंकि साहनी देवता न्याय के देवता के रूप में पुजा जाते हैं और आपको यह भी बात अड़ें की हर व्यक्ति को उसके कर्म के अनुसार शनि देवता उसे उस तरह का उचित फल देता हैं। लोगों में यह धारणा बनी हुई है की शनि देवता एक बेहद ही कथूर उर क्रूर देवता हैं जबकि ऐसी कोई बता नहीं है, ये सिर्फ आपके कर्मो का फल देते हैं वो भी बिना किसी मोल तोल के। आपके अच्छे कार्मों के लिए शुभ फल प्रदान करते है तथा बुरे कार्यों के लिए दण्ड भी देते हैं। यही वजह है की इन्हे न्याय का देवता भी कहा जाता हैं।

आपको बता दें की हमारे धर्म शास्त्रों के अनुसार बताया जाता हैं कि इन मनुष्यों में बहुत सी बुरी आदतें होती है तो वही दूसरी तरफ उनमे कई सारी अच्छी आदतें भी होती हैं और उसकी इन्ही अच्छी आदतों की वजह से ही शनिदेव उस व्यक्ति पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं और शनिदेव की कृपा जिस भी किसी के ऊपर हो जाती है उसके जीवन में कभी कोई कष्ट नहीं आता है। आपको बता दें की शनिदेव स्वयं ही उसकी राह से सभी बांधाओं को दूर कर देते हैं और ऐसे में आज हम आपको कुछ खास कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कर लेने से व्यक्ति को हमेशा ही शनि महाराज की पूरी कृपा प्राप्त होती हैं और उसके जीवन में कभी किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पाती है, तो चलिये जानते हैं कौन से हैं वो कार्य।

जानकारी के लिए बता दें की जो भी वक्ति समस-समय पर अपने नाखून को काटते रहता हैं या फिर नाखूनों की साफ-सफाई करता है शनिदेव हमेशा ही इस तरह के लोगों से प्रसन्न रहते हैं जबकि इसके ठीक विपरीत जिन व्यक्तियों के नाखून साफ-सुथरे नहीं रहते हैं उनसे शनिदेव नाराज रहते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की जो व्यक्ति समय-समय पर दान-पुण्य आदि करता है व जरूरतमंद लोगों की मदद करता है उन लोगो पर भी शनिदेव हमेशा ही अपनी कृपा दृष्टि बनाए रहते हैं। इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए की जो व्यक्ति कुत्तों की सेवा करते हैं उन पर हमेशा ही शनि महाराज की कृपा होती हैं वहीं इसके उलट जो भी कोई कुत्तों को सताता है वो शनिदेवता के क्रोध का भागी बंता है, ऐसा इसलिए क्योंकि कुत्ता शनि देव का प्रिय जानवर माना जाता है।

Related Articles

Back to top button