जीवनशैली

जीवन की गुणवत्ता के मामले में मुंबई से खराब है दिल्ली का स्तर, कोलकाता में चिंताजनक स्थिति

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में हर दो बालिगों में एक के जीवन की गुणवत्ता खराब मानी जा रही है. दरअसल, डैनोन इंडिया और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के कराए गए सर्वे में ये जानकारी सामने आयी है. वहीं, मुंबई में इसकी गुणवत्ता काफी बेहतर दिखी है.

बता दें, डैनोन इंडिया और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के जरिए 2762 भारतीय बालिगों की जीवन गुणवत्ता पर कराए गए सर्वे में ये आंकड़े निकलकर सामने आये हैं. डैनोन इंडिया और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के मुताबिक, मुंबई में 68 प्रतिशत लोगों की गुणवत्ता बेहतर है.

वहीं, कोलकाता में सबसे अधिक गुणवता खराब निकली है. यहां 65 प्रतिशत के करीब लोगों के जीवन की गुणवत्ता खराब है. वहीं, चेन्नई में 49.8 प्रतिशत, दिल्ली में 48.5 प्रतिशत, पटना में 6.2 प्रतिशत, हैदराबाद में 44.4 प्रतिशत, लखनऊ में 40 प्रतिशत, इंदौर में 39.2 प्रतिशत तो वहीं मुंबई में 32 प्रतिशत लोगों की जीवन की गुणवत्ता खराब मापी गई है.

ग्लोबल रिसर्च एजेंसी आईफीएसओएस के किए गए इस सर्वे में जो हैरान करने वाली बात सामने आयी है वो ये कि, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जीवन की गुणवता बेहद खराब है. अध्ययन के मुताबिक, 50.4 प्रतिशत महिलाओं की जीवन की गुणवत्ता खराब दिखी है तो वहीं, पुरुषों की 42 प्रतिशत.

बता दें, ये सर्वे मई-जून 2021 में 2762 भारतीय बालिग के बीच किया गया. अध्ययन में शारीरिक स्वास्थ्य, मनोवैज्ञामिक स्वास्थ्य, सामाजिक संबंध और पर्यावरण के स्कोर के आधार पर गुणवत्ता का आकलन किया गया.

Related Articles

Back to top button