अजब-गजब

जेल में खुदाई के दौरान मिला खजाना, देखकर उड़ गए होश

नई दिल्ली:  दुनिया में खुदाई के दौरान पुराने जमाने की चीज़ें मिलती हैं। जैसे अशर्फियाँ, औजार वगेरह चीजें मिलती हैं।आज के समय में कई ऐसे इलाके हा जहां पर ऐसा खजाना मिल चुका है। जो सरकार के अधिन हो गया है। ऐसा ही कुछ मिला बुल्गारिया की जेल में वहां पर खुदाई के दौरान कैदियों को अजीबोगरीब अवाजे आ रही थी और इस अवाज के कारण खुदाई का काम रोक दिया।

जब कैदियों ने वहां की मिट्टी को हटाया तो वहां पर कुछ घंड़े पड़े थे। जब देखा की उनके अंदर सोनो चांदी के सिक्के है तो सब चौंक गए जब जांच हुई तो वो सिक्के तुर्क साम्राज्य के करीब 8 किलो चांदी के सिक्के मिले थे। जब सिक्के को गिना गया तो वो सिक्के 7 हजार से ज्यादा थे। पुरातत्व विभाग के अधिकारी व्लादिमीर नेबडेनोव का कहना है कि ‘सभी सिक्के अगल अलग प्रकार के है।

सिक्को को यहां लाकर एक जगह पर इक्कटा किया गया है।मध्ययुग के दौरान 14वीं शताब्दी के अंत में बुल्गानियन साम्राज्य ने तुर्क साम्राज्य पर हमला किया था। पुरात्तवविदों का मानना है कि ये सिक्के उसी समय में कई से लुटकर लाए हुए हैं। व्लादिमीर का कहना है कि ’19वीं सदी के इतिहास के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए ये खजाना जानकारी के रूप में बड़ा स्त्रोत साबित हो सकता है। उस जगह से कुल 7046 चांदी के सिक्के बरामद हुए है। इन सिक्को के बारे में जब लोगों को पता लगातो लोग इनको देखने के लिए भीड़ लग गई है।

Related Articles

Back to top button