स्वास्थ्य

ज्यादा देर तक बैठने से बढ़ती है मौत की संभावना…

पैदल चलना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन हम इस बात पर ज्यादा दौर नहीं करते हैं। ऐसे में हमें इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है।हाल में एक रिसर्च में पाया गया कि एक दिन में नौ घंटे से ज्यादा बैठने से मौत की संभावना बढ़ जाती है।

दरअसल, पैदल चलने से हमें कई तरह के फायदे होते हैं। पैदल चलने से कैंसर, मधुमेह और दिल जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकते हैं। अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए रोजाना हमें 45 मिनट पैदल चलना चाहिए। रोजाना 45 मिनट पैदल चलने से रात में नींद अच्छी आती है।

पैदल चलने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है।कई शोधकर्ताओं ने बताया है कि पैदल चलने से हमें कई फायदे मिलते हैं। पैदल चलने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है।पैदल चलना एक बेहद ही सरल काम हैं। इसमें आपको किसी भी चीज़ की जरुरत नहीं पड़ती है। इसीलिए आप कभी भी पैदल चल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि खाने के बाद ज्यादा पैदल नहीं चलना चाहिए।

पैदल चलने से आपका वजन कम होता है। इसीलिए डॉक्टर अक्सर इस बात की सलह देते हैं कि सभी को सुबह पैदल चलना चाहिए। अगर आप रोजाना पैदल चलेंगे तो इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। जिसके कारण आपको जल्दी थकान महसूस नहीं होगी।मौत की संभावना उन लोगों में ज्यादा पायी जाती है जो फिजिकल एक्टिवीटि कम करते हैं।इसलिए लिए हमें वक्त -वक्त पर कोई न कोई फिजिकल एक्टिवीटि करते रहना चाहिए।अगर आप फिजिकल एक्टिवीटि करते हैं तो इससे आपकी उम्र बढ़ती है।

Related Articles

Back to top button