Lucknow News लखनऊउत्तर प्रदेश

टीईटी परीक्षा देने वाले छह मुन्ना भाइयों को एसटीएफ ने पकड़ा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने मोटी रकम वसूलकर अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की भर्ती परीक्षा में दूसरों के स्थान पर परीक्षा देने वाले गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक ङ्क्षसह ने आज यहां बताया कि कल प्रदेश के विभिन्न जिलों में अनेक परीक्षा केन्द्रों पर टीईटी की भर्ती परीक्षा हुई थी। सूचना मिली कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत और सहारनपुर जिलों में परीक्षा को प्रभावित कर अवैध वसूली करने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय हैं। गिरोह को पकडऩे के लिए उन्होंने एसटीएफ की विभिन्न टीमों को निर्देशित किया था। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में अभिसूचना संकलन कर रही पुलिस उपाधीक्षक आलोक ङ्क्षसह की टीम को पता चला कि एक गिरोह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय है। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की मेरठ इकाई के अपर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी एवं पुलिस उपाधीरक्षक बृजेश कुमार ङ्क्षसह को गिरोह को पकडने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

श्री सिंह ने बताया कि कल सूचना मिली कि टीईटी परीक्षा को प्रभावित करने वाले गिरोह के कुछ सदस्य बागपत और सहारनपुर में मौजूद हैं। इस सूचना पर एसटीएफ की टीम ने बागपत एवं सहारनपुर पहुॅचकर गिरोह के छह सदस्यों बागपत के सरुरपुर कला निवासी शाहनवाज, सोहनपाल उर्फ सोनू, पूठी निवासी रवीन्द्र, बावली निवासी विनय कुमार, शामली निवासी संजीव कुमार और मुजफ्फरनगर निवासी अनिल सिंह बालियान उर्फ संदीप को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों के पास से चार मोबाइल फोन, कई फर्जी वोटर आईडी कार्ड और फर्जी आधार कार्ड, वास्तविक अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रपत्रों के अलावा अभ्यर्थियों से वसूले गये एक लाख 92 हजार 70 रुपये की नगदी बरामद की। उन्होंने बताया कि एसटीएफ ने बागपत जिले के जैन इण्टर कॉलेज खेकड़ा से दो, जाट इण्टर कॉलिज कस्बा बडौत से तीन तथा सहारनपुर जिले के इन्डस्ट्रियल इस्लामिक गल्र्स इण्टर कॉलेज से एक आरोपी को गिरफ्तार किया। सहारनपुर से एक आरोपी को वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर टीईटी परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार युवकों ने पूछताछ पर बताया कि उनके इस गिरोह का संचालन बागपत निवासी सोहनपाल उर्फ सोनू, रवीन्द्र, विनय कुमार द्वारा किया जाता है।

श्री सिंह ने बताया कि ये लोग स्वयं भी वास्तविक अभ्यर्थियों के स्थान पर प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठते हैं तथा अन्य छात्रों को भी प्रतियोगी परिक्षाओं में वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर बैठाकर प्रतियोगी परिक्षायें दिलाते हैं। इसकी एवज में वे पांच लाख रूपये प्रति अभ्यर्थी के हिसाब से लेते हैं और उन्हें प्रतियोगी परिक्षायें अवैध तरीके से उत्तीर्ण कराते हैं। इस प्रकार उनका गिरोह काफी धन अवैध रूप से अर्जित कर रहा है। उन्होंने बताया कि टीईटी की परीक्षा में जैन इण्टर कॉलेज खेकडा में शाहनवाज को अभ्यर्थी राघव प्रताप के स्थान पर परीक्षा देने बैठाया गया था। रवीन्द्र और विनय को जाट इण्टर कॉलेज में अभ्यर्थी आनन्द राठी और संजीव कुमार के स्थान पर परीक्षा देने के लिए बैठाया गया था। अनिल सिंह उर्फ संदीप बालियान को इन्डस्ट्रियल इस्लामिक गल्र्स इण्टर कॉलेज में अभ्यर्थी प्रवीण कुमार के स्थान पर परीक्षा देने के लिए बैठाया गया था।

Related Articles

Back to top button