अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने दिया PAK को एक और झटका, आतंकवाद खत्म होने तक सुरक्षा सहायता पर लगाई रोक

भारत के पडोसी मुल्क पाकिस्तान पर अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने सख्त कार्रवाई करते हुए उसे मिलने वाली सुरक्षा मदद पर रोक लगा दी है. गुरुवार को अमेरिका ने साफ़ किया कि जब तक पाक अपने देश में पनपने वाले आतंकियों पर कोई कार्रवाई नहीं करता तब तक उन्हें आर्थिक मदद नहीं दी जाएगी. गुरुवार को अमेरिका के विदेश विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तान जब तक तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाता है, तब तक यह मदद नहीं दी जाएगी.ट्रंप ने दिया PAK को एक और झटका, आतंकवाद खत्म होने तक सुरक्षा सहायता पर लगाई रोक

बता दें कि अमेरिका द्वारा लगाई गई रोक में डिफेन्स से जुड़े फंड शामिल है हालांकि इसमें कुछ अपवाद हो सकते हैं. ट्रंप प्रशासन का मानना है कि पाकिस्तान में पनप रहें आतंकी संगठन ही दक्षिण एशिया में अशांति फैला रहे हैं. यूएस की ओर से कहा गया है कि अगर पाकिस्तान इन आतंकी संगठनों को रोकता है तो उसे मदद राशी दी जा सकती है. यानि मदद राशी पाने के लिए अब पाक को अपने देश से हो रही आतंकी गतिविधियों को रोकना होगा.

बता दें कि कुछ दिनों पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि पिछले 15 साल में अमेरिका ने पाक को 33 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता दी है. इसके बावजूद पाकिस्तान आतंकियों का सुरक्ष‍ित पनाहगाह बना हुआ है.

इसके आलावा अमेरिका ने पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के ‘गंभीर उल्लंघनों’ को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाला है. अमेरिकी विदेश विभाग ने यह जानकारी दी. अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को भी धार्मिक स्वतंत्रता के ‘गंभीर उल्लंघनों’ को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाल दिया.’’ ‘विशेष निगरानी सूची’ उन देशों के लिए होती है जहां धार्मिक स्वतंत्रता का गंभीर उल्लंघन तो होता है लेकिन यह सीपीसी के स्तर तक नहीं जाता है.

Related Articles

Back to top button