जीवनशैली

ठंड के मौसम में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में कुछ खास सावधानियां और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर सेहतमंद रहा जा सकता है. स्टे-हैप्पी फार्मेसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. सुजीत पॉल ने सर्दियों में स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए हैं.

ठंड के मौसम में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल1. अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें.

2. साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें. फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसममें बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

3. सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें. हर्बल-टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है.

4. अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. रोजाना वॉक करें, क्योंकि चलने से शरीर में गर्मी आती है. साथ ही इससे खून का दौरान बढ़ता है.

5. कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें.

6. अपने ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखें. ठंड के समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

Related Articles

Back to top button