स्वास्थ्य

डिलीवरी के बाद जरुर पीएं, ये हैं जीरे के पानी के ठेरों चमत्कारी फायदे

भारतीय मसाले पूरी दुनिया में अपने मसाले के स्वाद के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है ये न केवल अपने स्वाद के लिए, बल्क‍ि सेहत के लाभकारी गुणों के लिए भी जाना जाता है। यही कारण है कि ये केवल भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं। तड़के लगाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला जीरा भी इसमें शामिल है।डिलीवरी के बाद जरुर पीएं, ये हैं जीरे के पानी के ठेरों चमत्कारी फायदे

 

आयुर्वेदिक डॉक्टरों और विशेषज्ञों की मानें तो जीरा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है और प्रेग्नेंसी के बाद इसे पीने से कई फायदे होते हैं। इसके फायदे सुनरकर आपको भी हैरानी होगी।

 

ये बॉडी कॉलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल करता है। इससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक रहता है, डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। कहते हैं प्रेग्नेंसी के बाद जीरा पानी पीने से जिन मांओं को दूध न बनने की समस्या होती है, वह खत्म हो जाती है। जीरा वाला पानी पीने से दूध बनने लगता है।

 

जीरा पानी से रक्त संचार ठीक होता है। शरीर में समान रूप से रक्त का संचार होता है, जिससे मांसपेशियों के विकास में भी मदद मिलती है। मांसपेशियों में लगी चोट भी इससे ठीक होती है। जीरा पानी पीने से मेटाबोलिज्म ठीक होता है। इसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता। जीरा पानी खून की कमी यानी कि अनीमिया से भी बचाता है।

 

फीवर कम करने में भी जीरे का पानी कारगर है। इसे पीने से छोटा-मोटा बुखार तो ऐसे ही उतर जाता है। जीरा पानी पीने से नींद अच्छी आती है। इसलिए अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो रोजाना जीरे वाला पानी पीने की आदत डालें

 

Related Articles

Back to top button