फीचर्डराजनीति

डीयू-जेएनयू के बाद अब AMU में बजा चुनावी बिगुल

INDIA - JANUARY 11:  Ariel View of Aligarh Muslim University (AMU)  (Photo by Yasbant Negi/The India Today Group/Getty Images)

नई दिल्‍ली। डीयू और जेएनयू के बाद अब एएमयू में भी छात्रसंघ चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव की घोषणा कर दी गई है। 12 सितम्‍बर से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में वोटर लिस्‍ट सुधारने का काम चलेगा। दूसरे चुनावों की तरह एएमयू का चुनाव भी देश की राजनीति में खासी अहमियत रखता है। कई राष्‍ट्रीय स्‍तर के नेता एएमयू छात्रसंघ की राजनीति से होते हुए ही निकले हैं।

एएमयू चुनावों पर भी देश के एक बड़े तबके की निगाह रहती है। हर कोई एएमयू चुनाव के बारे में जानने को उत्‍साहित रहता है। 12 सितंबर सोमवार से चुनाव प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। मुख्‍य चुनाव अधिकारी प्रो. इकबाल परवेज ने बताया कि 12 सितम्‍बर को सुबह दस बजे से सभी संबंधित डीन द्वारा वोटर लिस्‍ट जारी कर दी जाएगी। शाम पांच बजे से लिस्‍ट में सुधार का काम शुरू हो जाएगा। 15 सितम्‍बर को वोटर लिस्‍ट को अंतिम रूप देते हुए जारी किया जाएगा।

नामांकन प्रक्रिया 17 सितम्‍बर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। 18 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 19 सितंबर को दोपहर एक बजे से नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। सही पाए गए नामांकन पत्रों की सूची 19 तारीख को ही दोपहर दो बजे से एएमयू छात्रसंघ कार्यालय में जारी कर दी जाएगी। 20 सितम्‍बर को उम्‍मीदवारों को क्रमांक संख्‍या आवंटित की जाएगी। मुख्‍य पदों के लिए चुनाव लड़ रहे उम्‍मीदवारों की फाइनल स्‍पीच 24 सितम्‍बर को दोपहर तीन बजे से छात्र यूनियन हाल की प्राचीर पर होगी।

फाइनल स्‍पीच के बाद चुनाव प्रचार पूरी तरह से थम जाएगा। 26 सितम्‍बर को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वहीं शाम साढ़े छह बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और देर रात तक चुनावी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button