अन्तर्राष्ट्रीय

डूबकर मरे बच्चे की यह तस्वीर बयां कर रही है भूमध्यसागर हादसे की दास्तान

एजेंसी/ mediterranean-drowned-baby-reuters_650x400_41464623832रोम: सोमवार को एक मानवीय संगठन ने जर्मन बचावकर्ता के हाथों में डूब कर मरे प्रवासी बच्चे की तस्वीर बांटी है। बच्चा उन विस्थापितों में से था जो लीबिया से इटली की ओर पलायन कर रहे थे। जर्मन मानवीय संगठन ‘सी वॉच’ ने ये तस्वीर यूरोपियन अधिकारियों को मनाने के उद्देश्य से बांटी है जिससे वे पलायन करने वालों को सुरक्षित रास्ता दे दें। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही सैकड़ों लोगों के पलायन करते समय भूमध्यसागर में डूब कर मरने की आशंका जताई जा रही है।

ऐसे लग रहा था कि बच्चा जिंदा था।
 साल भर से भी कम उम्र की इस बच्चे को शुक्रवार को एक लकड़ी की नाव के पलट जाने के बाद समुद्र से बाहर निकाला गया। इसी हादसे में रविवार को दक्षिण इटली के रेजिया कलाब्रिया पर 45 शव पहुंचे थे जबकि 135 लोग को ही बचाया सका था। सी वॉच उस समय लीबीया और इटली के बीच अपने बचाव अभियान पर था जब एक मीडीया कम्पनी ने ये तस्वीर ली जिसमें ऐसा लग रहा है कि एक बचावकर्ता सोते हुए बच्चे को गोद में लिए है। बचावकर्ता, जिसने अपना नाम सिर्फ मार्टिन बताया, का कहना था, जब मैंने बच्चे को देखा तो ऐसा लगा कि कोई डॉल अपनी बाहें फैलाए तैर रही है।मैंने तुरंत बच्चे का हाथ पकड़ कर खींच कर बाहर निकाल लिया। अपने हाथों में लेने के बाद जीवीत बच्चे की तरह उसके हाथ हवा में थे और उसकी स्थिरआखों में सूरज की रोशनी चमक रही थी।’  पेशे से संगीत चिकित्सक और तीन बच्चों के पिता मार्टिन ने कहा कि इस दिल दहला देने वाले मौके पर मैं खुद को तसल्ली देने के लिए संगीत सुनाने लगा था। छह घंटे पहले ही बच्चा जिंदा था।

साल भर पहले भी आई थी इस तरह की तस्वीर
गौरतलब है कि पिछले साल ही तुर्की के तट पर बेजान पड़े सीरीया के तीन साल के बच्चे की तस्वीर ने 2014 में भूमध्यसागह में 8000 लोगोंके मरने वाले हादसे को एक मानवीय चेहरा सा दे दिया था। सी वॉच ने बच्चे को फौरन इतावली नेवी को सौंप दिया। बचावदल को यह पुष्टि नहीं कर सके कि कम कपड़े पहना बच्चा लड़का है या लड़की। ये भी पता नहीं चल सका कि उसके माता पिता बचने वाले लोगों में शामिल हैं या नहीं। सी वॉच ने 25 और शवों को निकाला है।

हादसों को रोकने के लिए ध्यान खींचने के लिए जारी की फोटो
सी वॉच टीम ने सर्व सम्मति से फोटो जारी करने का फैसला लिया। इन हादसों को देखते हुए ये साफ है कि यूरोपियन यूनियन नेताओं की भूमध्यसागर में मौतें रोकने की अपील महज कथनी मात्र है। सी वॉच का यह बयान अंग्रेजी में इस तस्वीर के साथ जारी हुआ है।  सी वॉच ने यूरोप से ऐसे हादसे रोकने के लिए विस्थापितों के लिए सुरक्षित और कानूनी तौर पर रास्ता देने पर जोर दिया और कहा कि अगर हम ऐसी तस्वीर नहीं देखना चाहते तो हमें इन्हें पैदा होने से ही रोकना होगा।

पिछले हफ्ते ही सैकड़ों लोगों के डूब कर मरने की आशंका है
 रविवार को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने बताया कि पिछले हफ्ते सैकड़ों लोगों के लीबिया से इटली पलायन करते समय भूमध्यसागर में डूब कर मरने की आशंका है। बचे हुए एक व्यक्ति ने बताया बच्चे को ले जा रही नाव गुरुवार के लीबिया के सब्राथा के पास से चली थीऔर उसमें सैकड़ों लोग सवार थे।

Related Articles

Back to top button