जीवनशैली

डैंड्रफ से हैं परेशान, तो घर पर मौजूद इन चीज़ों से करे इसका इलाज!

बालों की सबसे बड़ी समस्या होती है डैंड्रफ। डैंड्रफ से न सिर्फ आपके बालों में खुजली होती है बल्कि ये बाल गिरने का सबसे बड़ा कारण भी है। मार्केट में डैंड्रफ की समस्या के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन ये कभी भी आपको डैंड्रफ से छुटकारा नहीं दिला सकते बल्कि बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा ज़रूर हो सकती हैं।

अगर आप भी डैंड्रस से परेशान हैं, तो हम आज आपको दे रहे हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप डैंड्रस का सफाया कर सकते हैं। यह आपके घर पर मौजूद चीज़ों से किए जा सकते हैं और ये आपके बालों या स्कैल्प को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद जेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो बालों से डैंड्रफ की समस्या को कम करने के साथ और भी सारी समस्या दूर कर देता है। एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

नारियल तेल में नींबू का रस

नारियल तेल आपके सिर की त्वचा यानी स्कैल्प के लिए काफी अच्छा होता है, ये त्वचा को माइश्चराइज़ करता है। वहीं, नींबू का रस एंटी फंगल होता है साथ ही इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है। इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी डैंड्रफ की समस्या को काफी हद तक ठीक कर सकते हैं। चार चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। फिर इसे तीन मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने रेगुलर शैम्पू से धो लें।

महेंदी

महेंदी में नैचुरल एजेंट होते हैं यह आप सब जानते हैं। ये बालों के लिए कंडिशनर की तरह काम करते हैं और डैंड्रफ की समस्या को कम कर देते हैं। मेहंदी में मेथी पाउडर और नींबू मिलाएं और थोड़ा पानी मिलाकर थिक पेस्ट बना लें। इसे हेयर मास्क की तरह बालों में लगाएं और दो-तीन घंटों के लिए छोड़ दें। फिर बालों को धो कर तेल लगा लें।

कपूर और नारियल तेल

नारियल तेल और कपूर में मौजूद एंटूऑक्सीडेंट डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकता है। दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच कपूर मिला लें। फिर बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और एक घंटा छोड़ दें। फिर शैम्पू से धो लें।

आप महेंदी में मेथी के जगह कच्चा अंडा भी मिला सकते हैं, इससे डैंड्रफ तो दूर होगी ही साथ ही आपके बालों में चमक भी आएगी।

Related Articles

Back to top button