स्वास्थ्य

ड्राईफ्रूट के ये फायदे नहीं जानते होंगे, जानिए और सेहत बनाइए

dry-fruits-56306bbda760c_lस्तक टाइम्स/एजेंसी: मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट डेली डाइट में शामिल जरूर करें, क्योंकि ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जानिए अलग-अलग ड्राईफ्रूट के फायदों के बारे में…

काजू के सेवन से त्वचा खिली रहती है, बुढ़ापा जल्द हावी नहीं होता है। विटामिन ए से भरपूर काजू में एंटी एजिंग प्रोपर्टीज होती हैं। ये कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। वजन घटाने, सिर दर्द और उच्च रक्तचाप सभी समस्याओं में काजू फायदा करता है।
बादाम पोषक तत्वों से भरपूर है। ये मोटापे, कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, असामान्य रक्तचाप और शुगर पर काबू पाने में कारगर है। इसमें प्रोटीन, शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड्स और फाइबर होते हैं। खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के साथ ही रक्त संचार को नियंत्रित करता है। ये मुहांसों के लिए रामबाण है। बादाम ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है। बादाम फेफड़ों को भी सही रखता है।

 

खतरनाक पराबैग्नी किरणों से लडऩे की ताकत चाहिए, तो पिस्ता खाएं। स्किन कैंसर समेत त्वचा की तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ पाचनतंत्र को मजबूत करता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है, जो दिल की बीमारियों से दूर रखते हैं।

 

एनीमिया से बचना है, तो किशमिश खाएं। इसमें मौजूद विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फासफोरस और आयरन की भरपूर मात्रा खून की कमी दूर करती है। रक्त संचार भी कंट्रोल में रहता है। आंखों को तरोताजा रखने, दातों की बीमारियों से बचे रहने और त्वचा को जवां रखने में मददगार है किशमिश। ओमेगा3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट खास तौर पर याद्दाश्त बढ़ाने और कार्डियोवस्कुलर यानी हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में काफी कारगर होता है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button