अन्तर्राष्ट्रीय

तिलमिलाये पाकिस्तान ने भारत के लिए बंद किए तीन हवाई मार्ग

इस्लामाबाद : कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयर स्पेस आंशिक रूप से बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक 11 वायुमार्गों में तीन को बंद किया गया है। पाकिस्तान ने गुरुवार रात को अपने एयर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक कॉरिडोर बंद होने से फ्लाइट्स का रूट बदल गया है। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में) को बंद कर दिया गया है, इससे अधिकतम 12 मिनट का बदलाव होगा। इससे हम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।Ó
पाकिस्तानी एयर स्पेस से एयर इंडिया की रोजाना करीब 50 फ्लाइट्स गुजरती हैं। पाकिस्तान ने यह फैसला जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के विरोध में लिया है।

पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी नोटिस टु एयरमैन (एनओटीएएमएस) के मुताबिक, एयरस्पेस 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा सीसीए ने पाकिस्तान की एयरलाइन्स के हवाई मार्गों में भी बदलाव किए हैं। इनमें खासतौर पर लाहौर क्षेत्र के एयरलाइन्स शामिल हैं। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, विमानों के उड़ान की न्यूनतम ऊंचाई को भी बढ़ाया गया है। एनओटीएएम के मुताबिक, लाहौर रीजन में विदेशी विमानों को 46 हजार फीट से नीचे उडऩे की अनुमति नहीं होगी, जबकि अफगानिस्तान से उड़ान भरने वाले जहाजों को वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी अपने एयरस्पेस बंद किया था, जिसे 16 जुलाई को सभी विमानों के लिए खोला गया था।

Related Articles

Back to top button