अजब-गजब

तेजी से घटाना चाहते है वजन, तो दिन में सिर्फ नौ बार खाएं खाना

बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण महिलाओं में लगातार बढ़ता मोटापा एक आम समस्या बनती जा रही है. मोटापे की वजह से महिलाएं डायबिटीज और हार्ट डिसीज की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाती है. कुछ महिलाएं तो जिम जाकर मोटापा कंट्रोल कर लेती है. लेकिन गृहिणी वुमन्स के पास जिम जाने का समय नहीं होता है. इसलिए घर पर रहने वाली महिलाएं डाइटिंग करती हैं लेकिन इससे भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता साथ ही साथ शरीर में कमजोरी भी आती है.

वैज्ञानिकों के अनुसार वजन घटाने के लिए दिन में तीन बार की जगह थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार यह बात सामने आई है कि वे जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें दिन में कम से कम नौ बार थोड़ा-थोड़ा करके पौष्टिक आहार लेना चाहिए. 

शोध के अनुसार थोड़े-थोड़े अंतराल पर कम भोजन खाने से रक्तचाप को कम करने तथा कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाने में मदद मिलती है और इससे वजन भी कम होने लगता है. इंपीरियल कालेज लंदन के वैज्ञानिकों ने हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में ब्रिटेन, जापान, चीन और अमेरिका के दो हजार से अधिक लोगों के भोजन का तुलनात्मक अध्ययन किया और पाया कि दिन में थोड़ा-थोड़ा कई बार खाने से शरीर का वजन कम होने लगता है.

Related Articles

Back to top button