फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

तेजी से बढ़ रहा मानसून, इन राज्यों में 4 दिन होगी भारी बारिश, बिहार में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण आज बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, तेलांगना, विदर्भ व पूर्वी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश की आशंका व्यक्त की जा रही है। अगले दो-तीन दिन में मानसून मध्य व पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तेजी से आगे बढ़ सकता है। सप्ताहांत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश हो सकती है। मुंबई में झमाझम बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून आगे पूरे मध्य और उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मुंबई सहित संपूर्ण कोंकण और आंतरिक महाराष्ट्र के अधिकांश भाग, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्से क्षेत्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्से, मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्से में पहुंच चुका है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मानसून के अरब सागर और महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। कुछ गुजरात के अधिक हिस्से और तेलंगाना के शेष हिस्से, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से, और पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में आने वाले दो दिनों तक पहुंचने की उम्मीद बनी हुई है।

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार तटीय कर्नाटक में आज भारी बारिश जारी रहेगी। इसके अलावा गोवा, मुंबई में भी भारी बारिश देखने को मिलेगी। 11 से 13 तारीख तक झारखंड, बिहार, बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश तक मानसून पहुंच जायेगा और इन स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिलेगी।

इन राज्यों में आज तेज हवा व गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानि 10 जून को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक और केरल मैं अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) व गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक आज छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात क्षेत्र, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी।

उप्र में प्री-मानसून, ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से आने वाले दिनों में राहत मिलने के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के अंत में राज्य के अनेक हिस्सों में प्री-मानसून की संभावना है। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक 11 जून से प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के अधिकतर इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान है। वहीं, 12 जून को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की प्रबल संभावना है। हालांकि, मौसम में तब्दीली का सिलसिला 10 जून से ही शुरू हो जाएगा। इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

बिहार में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार कई हिस्सों में बुधवार से शनिवार यानी 12 जून तक तेज आंधी, पानी के साथ वज्रपात की आशंका है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ आंधी-तूफान आएगा। उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में भी यही स्थिति रहेगी।

इसके अलावा दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व बिहार के लिए भी 12 जून तक यलो अलर्ट जारी किया गया है। पटना सहित विभिन्न जिलों में इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जाहिर की गई है। अभी पिछले चार दिनों से जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, उस हिसाब से बारिश काफी तेज हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार समय से पहले ही बिहार में मानसून की बारिश शुरू हो सकती है।

Related Articles

Back to top button