व्यापार

तेलंगाना में स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करेगी माइक्रोसाफ्ट : नाडेला

98791-satya-nadelaहैदराबाद : प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नाडेला ने कहा कि उनकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट वेंचर्स एक्सेलेटर्स के जरिये राज्य में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ काम करेगी। नाडेला ने कहा कि लोगों को विफलताओं का जश्न तभी मनाएं जबकि वे उनसे सीख लें और गलतियां सुधारें।

उन्होंने कहा कि कंपनी भारत के दूरदराज के ग्रामीण इलाकों तक प्रौद्योगिकी कनेक्टिविटी बनाने के लिए उद्यमियों के साथ काम करने की इच्छुक है। वह यहां तेलंगाना सरकार द्वारा प्रवर्तित प्रौद्योगिकी क्षेत्र (इनक्यूबेटर) टी-हब में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्टार्ट अप यानी नयी कंपनियों से विफलताओं से सीखने की सलाह दी।

सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार नाडेला ने कहा, ‘हम यहां आपकी सफलता का हिस्सा बनना चाहते हैं। हम एक्सेलेटर्स के जरिये आपके साथ काम करना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा,‘ व्हाइट स्पेस प्रौद्योगिकी की तरह आप कोई भी प्रौद्योगिकी इस्तेमाल करें, यह महत्वपूर्ण है कि ग्रामीण इलाकों में आखिर तक कनेक्टिविटी पहुंचे। हम इस क्षेत्र में उद्यमियों के साथ काम करने के इच्छुक हैं। विचार बिकने योग्य होना चाहिए।’ 

उल्लेखनीय है कि माइक्रोसाफ्ट ने हाल ही में कीनिया में सस्ता व हाईस्पीड ब्राडबैंड उपलब्ध कराने तथा वाणिज्य, शिक्षा, हेल्थकेयर के लिए नये अवसर सृजित करने के लिए एक प्रायोगिक परियोजना शुरू की है। इसमें कंपनी ने पहली बार अपनी टीवी व्हाइट स्पेस प्रौद्योगिकी वाले सौर उर्जा चालित स्टेशनों को तैनात किया है। 

Related Articles

Back to top button