अजब-गजब

…तो गिनीज बुक में दर्ज होगी प्रयागराज की ये दीवार!

प्रयागराज में अगले महीने लगने जा रहे कुंभ मेले के सिलसिले में नैनी सेंट्रल जेल की दीवार पर कुंभ की संपूर्ण कथा उकेरी जा रही है. उम्मीद की जा रही है कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा सकता है. ‘पेंट माई सिटी’ परियोजना के तहत इसे तैयार किया जा रहा है.

भाषा के मुताबिक, दीवार को गिनीज बुक में दर्ज कराने के लिए राज्य सरकार को जेल के मुख्य द्वार की बाहरी दीवार पर 20,000 वर्ग फुट क्षेत्र में पेंटिंग बनवानी होगी. कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने कहा कि इसका प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जा चुका है.

नैनी सेंट्रल जेल के डीआईजी बीआर वर्मा का कहना है कि पूरी उम्मीद है कि सरकार बाकी बची दीवार को ‘पेंट माई सिटी’ परियोजना में शामिल कर लेगी क्योंकि इससे जेल की दीवार गिनीज बुक में दर्ज हो जाएगी. अभी बाहरी दीवार पर 54,000 वर्ग फुट क्षेत्र में पेंटिंग की जा रही है.

नैनी सेंट्रल जेल की दीवार पर पिछले 25 दिनों से पेंटिंग का कार्य इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बीएफए के छात्र कर रहे हैं. जेल की दीवार पर की जा रही पेंटिंग में सुर संग्राम से लेकर देवों की विष्णु से वार्ता, समुद्र मंथन, उसमें से निकली वस्तुएं, भगवान शंकर द्वारा विष पान सहित कुल 22 तस्वीरों को उकेरा जा रहा है.

कलाकृतियां वाटर प्रूफ पेंट से बनाई जा रही है. पेंट बनाने वाली कंपनी ने इस पेंट पर पांच साल की गारंटी दी है. यानी पांच साल यह पेंटिंग जस की तस बनी रहेगी. इस परियोजना पर चार क्विंटल प्रीमियर, चार क्विंटल व्हाइट कलर और चार क्विंटल अन्य कलर का उपयोग हो रहा है.

Related Articles

Back to top button