अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण सूडान: एक शहर बना दुष्कर्म का अड्डा, यौन हिंसा के खिलाफ लड़ रहीं महिलाएं

साउथ सूडान का मुनड्री शहर, जो एक समय में पैकेट ऑफ पीस के रूप में जाना जाता था, अब वहां महिलाओं के साथ यौन अपराध की घटनाओं में वृद्धि देखी गयी है. इसके बाद वहां का स्थानीय समूह इसके खिलाफ लड़ने तथा वापस मुनड्री में शांति स्थापित करने के लिए प्रयासरत है. यौन हिंसा की शिकार 18 वर्षीय लड़की ने दो महीने बाद बताया कि उसने मुझे दबोच लिया और कहा कि शोर करने पर जान से मार दूंगा. वह नये साल की पार्टी के बाद शाम को मुनड्री वापस लौट रही थी. इस दौरान उसके पड़ोसी ने उसके साथ बर्बरता की. वह बताती है कि मैं एक महीने तक इस कुछ बोलने के लायक नहीं थी, क्योंकि उसने मेरे गले को इस प्रकार दबाया था कि मेरा वोकल कॉड जख्मी हो गया था. वह बताती है कि उसका अपराधी उसके घर के बगल में ही रहता है और वह सब जानते हुए भी कुछ नहीं कर सकती.
यह एक कहानी तो बानगी भर है, इसके जैसे कई कहानियां हैं जिनके बारे में लोग बात तक नहीं करते. लेकिन, हाल के दिनों में मुनड्री में बढ़े अपराध के बाद स्थानीय प्रशासन और वहां के लोग सकते में हैं. एक समय में मुनड्री देश के बॉस्केटबॉल खिलाड़ियों तथा शांति के लिए जाना जाता था. लेकिन, अब इस शहर के देश में बलात्कार के केंद्र के रूप में देखा जा रहा है. साल 2013 में दक्षिण सूडान में गृहयुद्ध छिड़ने के बाद से इस शहर को ज्यादा नुकसान हुआ है. ज्यादातर लोग मौत के डर से जंगलों की ओर पालायन कर गये हैं और शहर वीरान पड़ा हुआ है. इसलिए आये दिन ऐसी धटनाएं होते रहती हैं.
मुनड्री अब सरकारी सैनिकों के कब्जे में है, आसपास के कई इलाके विपक्ष के नियंत्रण में हैं. लेकिन आंकड़े बताते हैं कि छोटे आतंकी समूहों के कारण इलाके के लोगों के मन में डर घर कर चुका है. सरकारी सैनिकों द्वारा लक्षित हत्याओं और लूट की रिपोर्ट नियमित होती है. लेकिन बलात्कार की घटनाएं फिर भी रुकने का नाम नहीं ले रही. यहां प्रत्येक महीने लैंगिक हिंसा के दो मामले देखने को मिलते हैं. मुनड्री की सुरक्षा के लिए यहां के सहायता संगठनों ने एक अच्छी पहल की हैं वे एक दूसरे को उचित सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक साथ हो गये हैं. इसके साथ ही वे सुचनाएं एक दूसरे से साझा कर रहे हैं. हाल के ही बैठक में लोंगों ने माना की मुनड्री देश में महिलाओं के लिए सबसे खराब जगह बन चुका है.

Related Articles

Back to top button