Health News - स्वास्थ्य

दांतो के दर्द और झनझनाहट को कम करें इन देसी नुस्खों से..

बहुत बार कुछ भी खट्टा, गरम, ठंडा, या मीठा खाने पर आपके दांतों में तेज दर्द या झनझनाहट महसूस होती है. इससे आपके दांत के साथ-साथ आपके मसूड़े भी कमज़ोर होने लगते हैं. आप जो भी गर्म या ठंडी चीज खाते हैं वे इन ट्यूबल के माध्यम से दांतों की नसों और मसूड़ों के टिशू तक पहुंचती हैं. दांतों में कैविटीज, दांत टूटने, मसूड़ों की बीमारी और दांतों के इनेमल के उतरने के कारण ट्यूबल को नुकसान पहुंचता है जिससे दांतों में झनझनाहट हो सकती है. ऐसे में झनझनाहट को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं इन घरेलु तरीकों के बारे में.

* नमक का पानी: नमक का पानी दांतों की सेंसिटिविटी को तेजी से खत्म करता है. यह मुंह के pH को बैलेंस करता है. नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. इसलिए नमक को गर्म पानी में डालकर उससे अच्छी तरह से कुल्ला कर लें. इसे दिन में दो बार करने से दांतों की झनझनाहट कम होती है.

* लौंग या लौंग का तेल: लौंग में एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि दांतों के दर्द को कम करते हैं और मुंह के इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप लौंग चबा सकते हैं या फिर लौंग के तेल को दांतों पर लगा सकते हैं जिससे दांतों की झनझनाहट दूर होती है.

* कच्चा प्याज: कच्चे प्याज में फ्लैवेनॉइड होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जिससे यह दांतों की झनझनाहट को कम करने में मदद करता है. प्याज के एक छोटे टुकड़े को दांतों में दबाएं और 5 मिनट बाद नमक के पानी से कुल्ला कर लें जिससे दांतों की झनझनाहट कम करने में मदद मिलती है.

* लहसुन: लहसुन में एलिसिन काफी मात्रा में होता है जिसमें शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह दांतों की संवेदनशीलता और संक्रमण को कम करने में मदद करता है. इसके लिए 2-3 लहसुन की कलियों को छिलकर उसमें थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद नमक के पानी से कुल्ला कर लें. इसे दिन में दो बार कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button