टॉप न्यूज़स्पोर्ट्स

दिव्यांग सत्येन्द्र ने रिकॉर्ड समय में पार की इंग्लिश चैनल

12 घंटे 26 मिनट में 34 किमी का सफर किया तय

ग्वालियर  । मध्यप्रदेश के अंतरराष्ट्रीय पैरा तैराक सत्येंद्र सिंह ने लोहिया ने रिकॉर्ड समय में इंग्लिश चैनल पार कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बचपन में पैर गंवाने वाले दिव्यांग सत्येंद्र ने 12 घंटे 26 मिनट में 34 किलोमीटर लंबी इंग्लिश चैनल पार कर रिकॉर्ड बनाया है।
विक्रम अवॉर्डी सत्येन्द्र पहले ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने 75 फीसदी दिव्यांग होने के बाद भी ये उपलब्धि पाई है। सत्येन्द्र और उनके साथी इंग्लिश चैनल पार करने वाले एशिया के पहले दिव्यांग बन गए हैं। सत्येंद्र अब तक 4 अंतरराष्ट्रीय और 19 राष्ट्रीय पदक जीत चुके है। 2017 में पैरा स्विमर सत्येन्द्र ने अरब सागर में 36 किलोमीटर तैरकर इतिहास रचा था। उन्होंने 5 घंटे 42 मिनट में इस दूरी को तय किया था। ग्वालियर निवासी अंतरराष्ट्रीय कोच वीके भी डबास टीम के साथ थे।

रिले की तर्ज पर तैराकी

रिले की तर्ज पर हुई इस प्रतियोगिता में उनकी टीम में भारत के तीन अन्य तैराक थे। महाराष्ट्र के चेतन राउत, बंगाल के रीमो शाह और राजस्थान के जगदीश चन्द्र शामिल थे।

खेल विभाग ने उड़ाई थी हंसी

बात अप्रैल, 2017 की है जब खेल विभाग ने सत्येंद्र की इच्छा का मजाक उड़ाया था। सत्येंद्र ने खेल विभाग के अधिकारियों को इंग्लिश चैनल पार करने के बारे में बताया था। इस पर अधिकारियों ने सत्येन्द्र से कहा था कि पहले भोपाल का बड़ा तलाब तैरकर दिखाओ।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट पर दी बधाई

सत्येंद्र की इस असाधारण उपलब्धि पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बधाई दी और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने लिखा कि हमारी दृढ़ इच्छाशक्ति से ज्यादा ऊंचे सपने कभी भी नहीं हो सकते हैं। मध्य प्रदेश के सपूत सतेन्द्र ने ये साबित कर दिया है। उन्होंने 4 सदस्यीय भारतीय पैरा-स्विमिंग टीम के एक हिस्से के रूप में इंग्लिश चैनल को तैरकर पार कर लिया है। उन्हें और उनकी टीम को उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए सबसे हार्दिक बधाई।

Related Articles

Back to top button