ज्ञान भंडार

देवास में 24 घंटे नोट छाप रहीं मशीनें, एक दिन में हो रहा हफ्तेभर का काम

dewas_note_press_nov_20161123_8132_23_11_2016देवास, आदर्श ठाकुर। देश में पांच सौ व हजार रुपए के नोट बंद होने के बाद देवास स्थित बैंक नोट प्रेस में तेजी से नए नोट छापने का काम चल रहा है। यहां सौ और पांच सौ के नोट की छपाई हो रही है। स्थिति यह है कि 24 घंटे मशीनें चल रही हैं। हफ्तेभर का काम एक दिन में हो रहा है। कर्मचारी भी ओवरटाइम काम कर रहे हैं। इसके लिए रोजाना उन्हें 250 रुपए अतिरिक्त दिए जा रहे हैं। अभी तक करोड़ों नोट छापकर कई स्थानों पर भेजे जा चुके हैं।

स्टेयरिंग लंच व्यवस्था लागू : सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) के देश के चार स्थानों-देवास, मैसूर, नासिक और सालबोनी(प.बंगाल) में नोट छापे जाते हैं। सबसे ज्यादा उत्पादन देवास में ही हो रहा है। नए नोट ज्यादा से ज्यादा छपें, इसके लिए अभी स्टेयरिंग लंच व्यवस्था लागू की गई है। कर्मचारी लंच के दौरान भी काम करते हैं व अपनी व्यवस्था के अनुसार लंच करते हैं। इससे मशीन कभी बंद नहीं होती। अफसर भी फुल टाइम कारखाने में ही समय दे रहे हैं। देवास में एक साल में करीब 265 करोड़ स्र्पए के नोट छापे जाते हैं।

सीएमडी पहुंचे देवास ली बैठक

उधर मंगलवार को एसपीएमसीआईएल के सीएमडी व वित्त मंत्रालय के जॉइंट सेकेट्री प्रवीण गर्ग देवास पहुंचे और बीएनपी के अफसरों के साथ बैठक की। दोपहर करीब 12.30 बजे गर्ग यहां पहुंचे थे। सूत्रों के अनुसार नए नोटों का उत्पादन बढ़ाने को लेकर उन्होंने अफसरों के साथ बैठक की व आवश्यक निर्देश दिए। गर्ग मप्र कैडर के आईएएस हैं।

साप्ताहिक छुट्टी के दिन भी आ रहे कर्मचारी

रविवार को बीएनपी में अवकाश रहता है लेकिन ज्यादा से ज्यादा काम हो सके इसलिए इस दिन का अवकाश निरस्त किया गया है। हालांकि यह स्वैच्छिक है। अगर कर्मचारी चाहे तो वे अवकाश मना सकते हैं या काम पर आ सकते हैं। रविवार को काम पर आने पर उन्हें अतिरिक्त भुगतान किया जा रहा है।

हवाई जहाज से भेज रहे नोट

बैंक नोट प्रेस के सहायक प्रबंधक संजय भावसार ने बताया कि पहला कंसाइनमेंट 1 नवंबर को भोपाल भेजा गया था। इसके बाद से 13 नवंबर से वायुसेना के हवाई जहाज से रिजर्व बैंक की कई शाखाओं में नोट भेजना शुरू किया गया। रोजाना चार कंटेनर नोट इंदौर भेजे जा रहे हैं। मंगलवार को भी 440 करोड़ रुपए गुवाहाटी शाखा को भेजे गए।

देवास की टीम कर रही बेहतर काम

लगातार नए नोट का उत्पादन किया जा रहा है। 24 घंटे मशीनें चल रही है। अभी तक दिल्ली, चंडीगढ़, गुवाहाटी, कोलकाता, बेंगलुरू, कानपुर, भोपाल नोट भेजे गए हैं। देवास की टीम अच्छा काम कर रही है। -एमसी वैलप्पा, महाप्रबंधक, बैंक नोट प्रेस

Related Articles

Back to top button