जीवनशैली

नई नवेली दुल्हन को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम!

wedding-night-1-55dd5e511ba17_lअगर आप नई-नई दुल्हन हैं, तो आपको बचना चाहिए ये काम करने से, वरना हमेशा के लिए बिगड़ जाएगी आपकी छवि…

मुंह फुलाकर न बैठें। हो सकता है आपको किसी की बात का बुरा लग जाए, लेकिन सहज रहें। कई बार इससे परिस्थितियां बदल जाती हैं। मान लीजिए कि आपको कुछ नहीं आता, पर अगर आपके चेहरे पर मुस्कान है तो पक्का मानिए कि ससुराल में आपकी आधी मुश्किलें कम हो जाएंगी। ध्यान रखें आप किसी की कितनी भी इज्जत क्यों न कर लें, अगर आप मुंह फुलाकर बैठी रहेंगी तो वो बुरा मान ही जाएगा।

बहस न करें। अगर आप अपनी सासूमां से कहना चाहती हैं कि आपको साड़ी नहीं पहननी, बल्कि सूट पहनना है तो सबके सामने बहस न करें, बल्कि अकेले में सास से अपनी बात कहें। जोर-जबर्दस्ती करने की बजाय उनके मन की जानें, फिर अपने मन की कहें। बहस करके आप तो जीत जाते हैं, पर रिश्ता हार जाता है। कोमल रिश्तों को बहस के खंजर से लहूलुहान न करें।

झूठ से कर लें तौबा। ससुराल में आप नई हैं। स्वाभाविक है कि आपसे गलतियां होंगी। इन गलतियों को किसी से भी छिपाने की कोशिश न करें। झूठ लंबे समय तक नहीं टिक सकता। इसलिए गलतियां स्वीकार कर लें। इससे सासूमां की निगाहों में आपका सम्मान और भी बढ़ जाएगा।

किसी की बुराई न करें। शादी के बाद अक्सर नई बहुएं तुलना के फेर में फंस जाती हैं। किसी न किसी के साथ बैठकर या अकेले में चिंतन चक्र में अपने पीहर और ससुराल का तुलनात्मक अध्ययन करती रहेंगी। नवविवाहिता होने के नाते आपको यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि आपने अब तक अपना पूरा जीवन पीहर में ही बिताया है, इसलिए स्वाभाविक है कि पीहर की चीजों, तौर-तरीकों और बातों में आप रम चुकी हैं। इसलिए आपको पीहर ही सबसे अच्छा लगता है। ससुराल में कमियां हैं तो उनका बखान करने की बजाय उन्हें सुधारने की कोशिश करें।

बैर न पालें। अगर ऐसा लगता है कि ससुराल में कोई आपकी खिलाफत कर रहा है, तो भी शांत रहें। कंडीशन समझकर आगे बढ़ें, न कि बैर पालकर बैठ जाएं।

 

Related Articles

Back to top button