ज्ञान भंडार

नए वर्ष से दुनियाभर के करोड़ों फोन में नहीं चलेगा WhatsApp

l_whatsapp-1480839028पुराने स्मार्टफोन्स पर व्हाट्सएप चलाने वाले यूजर्स के लिए बुरी खबर है। अगर मोबाइल एंड्रायड 2.1 या 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है तो 31 दिसंबर के बाद यूजर्स व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे।

कंपनी ने इस बाबत अपने ब्लॉग पर जानकारी दी। कंपनी के मुताबिक व्हाट्सएप को कंपनी नए फीचर्स के साथ अपडेट करने वाली है। 

ये नए फीचर्स कुछ पुराने स्मार्टफोन्स में सपोर्ट नहीं करेंगे। कंपनी के अनुसार एंड्रायड 2.1 या 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल पर यह मैसेजिंग एप काम नहीं करेगा।

फेसबुक के मालिकाना हक वाला WhatsApp अपनी तकनीक को और बेहतर बनाने जा रहा है जो पुराने फोनों के अनुकूल नहीं होगी। अपनी 7वीं सालगिरह पर WhatsApp ने यह घोषणा की है। 

WhatsApp प्रवक्ता के हवाले से जानकारी मिली है कि ये मोबाइल उपकरण हमारी कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, लेकिन भविष्य के लिए हमें अपने एप में जिस तरह के फीचर जोड़ने हैं, इन फोनों में उस तरह की क्षमता नहीं है। हम अगले सात सालों के बारे में सोच रहे हैं, हम इस मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले अधिसंख्य लोगों के लिए अपने प्रयास केंद्रित करना चाहते हैं। 

कंपनी का कहना है कि यह फैसला लेना हमारे लिए काफी मुश्किल था, लेकिन यह सही फैसला है ताकि वाट्सएप के जरिये लोगों को अपने दोस्तों, परिवार और प्रियजनों से संपर्क में रहने का बेहतर तरीका उपलब्ध कराया जा सके।’

 
 

Related Articles

Back to top button