स्वास्थ्य

नए शोध से पता लगा आलू खाने से नहीं होगा पेट में कैंसर का खतरा

aloordom-650_649x390_71448869209
बीजिंग: अक्सर लोगों को आलूओं से परहेज करते देखा है। आलूओं को थाली से दूर करते देखा है। ये तो सभी जानते हैं कि आलू को नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से मोटापा बढ़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह पेट में होने वाले कैंसर के खतरे को कम करता है। जी हां, नए शोध से पता लगा है कि अपनी डाइट में बड़ी मात्रा में सफेद सब्जियां जैसे आलू, प्याज़ और गोभी आदि शामिल करने से पेट में कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने बताया कि बीयर, स्पिरीट्स, नमक और संरक्षित खाना आदि खाने से इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया कि सफेद सब्जियों से बिल्कुल परहेज करने वाले लोगों के मुकाबले ज़्यादा मात्रा में सफेद सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों में कैंसर का खतरा एक तिहाई कम था। फल- हरी और पीली सब्जियां जैसे पत्ता गोभी आदि का असर भी काफी सुरक्षात्मक पाया गया। विटामिन-सी मुख्य पोषक तत्व माना जाता है, जो कि एंटी-ऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। यह पेट से सेलुलर स्ट्रैस कम करने में मदद करता है। साथ ही, गैस्ट्रिक कैंसर के लिए जिम्मेदार होने वाले बैक्टीरिया से भी लड़ने में मददगार है।
 

‘द टाइम्स’ के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने डाइट और पेट के कैंसर पर 76 बेस्ट अध्ययनों का विशलेषण किया, जिसमें 6.3 मिलियन लोगों से भी ज़्यादा लोग शामिल थे और बीमारी से 33,000 लोगों की मृत्यु लिस्ट में शामिल है। उन्होंने पाया प्रत्येक व्यक्ति प्रतिदिन 100 ग्राम फल खाता है- लगभग आधे सेब के बराबर- जिससे पांच प्रतिशत पेट के कैंसर का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि रोज़ 50 ग्राम विटामिन-सी लेना, लगभग दो आलू आठ प्रतिशत कैंसर के खतरे को कम करते हैं। अगर प्रतिदिन पांच ग्राम और एक छोटा चम्मच नमक खाया जाए, तो 12 प्रतिशत खतरा कम हो जाता है। सामान्य रूप से एल्कोहल का प्रभाव नकारात्मक होता है, लेकिन वाइन का पेट कैंसर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ज़्यादा मात्रा में मसालेदार सब्जियां, लीवर और पालक आदि खाने से बीमारी का खतरा बढ़ा जाता है।

 

Related Articles

Back to top button