फीचर्डराष्ट्रीय

नासिक से मुंबई मार्च पर अड़े 50 हजार क‍िसान, सरकार से नहीं बनी बात

50 हजार क‍िसानों का किसान सभा के नेतृत्व में लॉन्ग मार्च गुरुवार सुबह शुरू हो गया है. आज से यह मार्च चलकर नास‍िक से 180 किलोमीटर दूर मुंबई पहुंचेगा. मुंबई ये मार्च 28 फरवरी को पहुंचेगा. आज सभी क‍िसान करीब 45 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे.

2018 में नासिक से मुंबई तक किसानों का विशाल मार्च हुआ था. उस वक्त मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आश्वासन के बाद किसानों का मार्च वापस लौटा था, लेकिन अब तक सरकार का वादा पूरा न होने के कारण 11 माह बाद वापस किसान लॉन्ग मार्च निकाल रहे हैं.
महाराष्ट्र में आज एक बार फिर अन्नदाता सड़कों पर उतरे हैं. ऑल इंडिया किसान सभा के बैनर तले किसान नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च निकाल रहे हैं.

इस मार्च के लिए किसान नासिक के मुंबई नाका पर जुटे हुए थे. किसानों का यह मार्च 20 से 27 फरवरी तक होना था लेक‍िन पुल‍िस कार्रवाई के चलते ये अब 21 से 28 फरवरी तक चलेगा.

किसानों का कहना है कि पिछले लॉन्ग मार्च में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जो आश्वासन दिए थे, उसमें से एक भी आश्वासन पूरा नहीं किया. इस बारे में सरकार को किसान सभा के सदस्यों ने आगाह भी किया था, 4 फरवरी और 17 फरवरी को सरकार से बात भी हुई लेकिन हल नहीं निकला.

उसके बाद किसान सभा ने लॉन्ग मार्च का ऐलान कर दिया था. वैसे तो यह लॉन्ग मार्च 20 फरवरी को निकलने वाला था लेकिन पुलिस ने जगह-जगह लॉन्ग मार्च के लिए आ रहे किसान और उनकी गाड़‍ियों को चेकिंग के बहाने रोक रखा था. ऐसा दावा किसान सभा की ओर से किया गया.

इस वजह से बुधवार देर रात तक किसान नास‍िक पहुंच रहे थे. किसान सभा का मानना है क‍ि सरकार ने उन्हें फंसाया है. अब पुल‍िस भी आए तो हम मार्च निकाल कर रहेंगे.

इस बीच महारष्ट्र सरकार के जल संपदा मंत्री गिरीश महाजन और किसान सभा के सदस्यों के बीच बुधवार को मीट‍िंग हुई. लगभग 2 घंटे चली मीटिंग से भी कुछ हल नहीं निकला था.

मालूम हो कि मार्च 2018 में नासिक से मुंबई तक किसानों का विशाल मार्च हुआ था. इसमें किसानों ने फसलों के उचित दाम, कर्जमाफी, फसल बीमा, सूखाग्रस्त किसानों को राहत और आदिवासी लोगों को वनविभाग की जमीन का बंटवारा जैसी मांगों को लेकर 180 किलोमीटर चलकर मुंबई में विधानसभा का घेराव किया था.

उस वक्त मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आश्वासन के बाद किसानों का मार्च वापस लौटा था, लेकिन अब तक सरकार का वादा पूरा ना होने के कारण 11 माह बाद वापस किसान लॉन्ग मार्च निकाल रहे हैं. किसान सभा का दावा है कि शुरुआत में पचास हजार किसान लॉन्ग मार्च में शामिल होंगे. मुंबई पहुंचने तक यह संख्या लाखों में होगी.

किसान नेता डॉ. अजित नवले ने कहा है कि महाराष्ट्र के देवस्थान कि जमीन भी सरकार ने किसानों के नाम नहीं की. सरकार केवल जुमले बाजी करती रही. हमने कई अधिकारियों से मीटिंग की. आखिरी मीटिंग 3 दिन पहले मुख्यमंत्री के साथ हुई, लेकिन कुछ ठोस हल नहीं निकला. मुख्यमंत्री आश्वासन से ज्यादा कुछ नहीं दे पा रहे थे, इसलिये हमने लॉन्ग मार्च निकालने का फैसला किया.

Related Articles

Back to top button