फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

नॉर्थ-ईस्ट के असम, मणिपुर, मेघालय में भूकंप से हिल उठी धऱती, दहशत में आये लोग

मुंबई: नार्थ-ईस्ट के असम, मणिपुर और मेधालय में आए तीन भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आ गए. हालांकि ये झटके कम तीव्रता के थे और जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. आज सुबह नार्थ-ईस्ट के असम, मणिपुर और मेघालय में उस वक्त दहशत का माहौल बन गया जब यहां तीन जगहों पर आए भूकंप से धरती हिल उठी. लेकिन अच्छी बात ये रही कि ये कम तीव्रता के थे और इनसे जान माल की कोई हानि नहीं हुई. आज सुबह कुछ ही घंटो के बीच ये तीन भूकंप आए जिससे लोगो में अफरा- तफरी मच गई. असम के तेज़पुर में आए भूकंप को रिक्टर पैमाने पर 4.1 आंका गया.

मणिपुर में 3.0 और मेघालय में 2.6 तीव्रता का भूंकप आया. भूकंप की तीव्रता को लेकर जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सेसीमॉलिजी (NSC) ने दी. सेंटर ने इन भूकंपो के एपीसेंटर की जानकारी भी दी और ये भी बताया कि तीनो ही जगहों पर धरती से कितनी गहराई पर ये भूकंप आए. नेशनल सेंटर फॉर सेसीमॉलिजी (NSC) के मुताबिक असम के भूकंप का एपीसेंटर तेजपुर से 36 किमी वेस्ट-नॉर्थवेस्ट में था और ये धरती से 22 किमी गहराई में आय. असम के तेजपुर में 4.1 तीव्रता का और मणिपुर के मोईरंग में 3.0 तीव्रता का भूकंप आया ये धरती से 10 किमी की गहराई पर आया. यहां भूकंप काफी सुबह 1 बजे के आसपास आया. इसी तरह जानकारी के मुताबिक मेघालय के पश्चिम खासी पहाड़ियों में सुबह 4.20 पर 2.6 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप का एपीसेंटर नाँगपोह के वेस्ट-साउथवेस्ट से 58 किमी पर स्थित था.

तीन जगहों पर आए भूकंप कम तीव्रता के थे लेकिन धरती हिलने से लोगों मे दहशत फैल गई. कुछ लोग रात होने के बाद भी बाहर निकल आए. लेकिन अच्छी बात ये रही कि इन तीनो ही जगह पर जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. कम तीव्रता होना इस की वजह रही. तीनो ही जगह से किसी भी तरह के जानी या फिर माली नुकसान की खबर नहीं है. लेकिन भूकंप के वक्त काफी दहशत का माहौल बन गया था.

Related Articles

Back to top button