राज्य

पंजाब विधानसभा चुनाव 2017: बज गई रणभेरी, एक चरण में 4 फरवरी को मतदान

पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 : राज्‍य में चुनाव तिथि का एलान कर‍दिया गया है। राज्‍य में सभी 117 सीटों के लिए मतदान एक साथ 4 फरवरी को हाेगा। मतगणना 11 मार्च को होगी।

04_01_2017-04electiondate1n

 पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज उठा है। पंजाब में विधानसभा चुनाव चार अन्य राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर अौर गोवा के साथ होंगे। चुनाव आयोग ने चुनाव के तारीखों की घोषणा की। पंजाब में चुनाव एक चरण में होगा। चुनाव का नाेटिफिकेशन 11 जनवरी को होगा। मतदान 4 फरवरी काे होगा। सभी 117 सीटों पर चुनाव एक साथ होंगे। इसके साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मतगणना 11 मार्च को होगी।

चुनाव आयोग ने नई दिल्ली में प्रेस कांफेंस मेंं चुनाव की तिथियों का एलान किया। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने इन पांच राज्यों में एक साथ चुनाव कराए जाने की घोषणा की। जैदी ने कहा कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हाेगा। उन्होंने चुनाव के लिए कई नई व्यवस्थाओं की भी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए सभी मतदाताआें को फोटो मतदान पर्ची दिया जाएगा। बिना इसके मतदाता मतदान नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने पंजाब सहित तीन राज्यों में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए चुनाव खर्च कर सकेंगे।

चुनाव आयाेग ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने चुनाव खर्च के लिए बैंक में खाता खुलवाना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार 20 हजार रुपये से अधिक का कर्ज और चंदा चेक से ले सकेंगे। चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। सभी बूथों पर अर्द्ध सैनिक बलों को तैनात किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button