अजब-गजब

पाकिस्तान के इन अजीबो गरीब कानूनों को जानकर आप अपना माथा ही पकड़ लेंगे..!

हर देश के अपने कानून होते है जो नागरिको की सुरक्षा और न्याय के लिए बहुत ही जरूरी होते है लेकिन हर देश में कुछ न कुछ कानून ऐसे भी जरूर होते है जो अपने आप में अजीबो गरीब होते है. इन अजीब किस्म के कानूनों में पाकिस्तान भी पीछे नहीं है. आइए जानते हैं पाकिस्तान के कुछ अजीबो गरीब कानून के बारे में…

हर देश के अपने कानून होते है जो नागरिको की सुरक्षा और न्याय के लिए बहुत ही जरूरी होते है लेकिन हर देश में कुछ न कुछ कानून ऐसे भी जरूर होते है जो अपने आप में अजीबो गरीब होते है. इन अजीब किस्म के कानूनों में पाकिस्तान भी पीछे नहीं है. आइए जानते हैं पाकिस्तान के कुछ अजीबो गरीब कानून के बारे में…  लिवइन गैरकानूनी पाकिस्तान में शादी से पहले किसी भी लड़की के साथ नहीं रह सकते हैं. पाकिस्तान में लिवइन में रहने के लिए कानून इजाजत नहीं देता है. अगर कोई प्रेमी जोड़ा लिवइन में रहता है जो उस पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.  इजरायल जाना मना पाकिस्तान का कोई भी नागरिक इजरायल नहीं जा सकता है. ऐसा सरकार नहीं बल्कि पाक का कानून कहता है. दरअसल, पाकिस्तान और इजरायल के बीच किसी भी तरह के डिप्लोमेटिक संबंध नहीं हैं.  पढ़ाई पर टैक्स पाकिस्तान में पढ़ने का भी टैक्स लगता है. आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि पाकिस्तान में अगर किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पर साल में दो लाख से ज्यादा का खर्च आता है तो उसे 5 फीसद तक टैक्स देना पड़ता है.  6 खूबसूरत महल, जिनकी खूबसूरती के चर्चे दुनिया भर में है…  बिना परमिशन के फोन नहीं छू सकते पाकिस्तान में किसी की परमिशन के बिना उसका फोन नहीं छू सकते. ऐसे करना वहां गैरकानूनी माना जाता है. इसके लिए 6 महीने जेल की सजा भी हो सकती है.  कुछ शब्दों का अंग्रेजी अनुवाद करना गैरकानूनी पाकिस्तान में कुछ शब्दों का अंग्रेजी अनुवाद करना गैरकानूनी माना जाता है. इनमें अरबी शब्दों जैसे अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी जैसे शब्द शामिल है.  ट्रांसजेंडर के लिए आर्मी नहीं पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर्स का आर्मी ज्वाइन करना मना है. बता दें कि पाकिस्तान में इन लोगों की संख्या काफी ज्यादा है.  स्पैम मैसेज भेजना गैरकानूनी पाकिस्तान में किसी को फालतू के मैसेज यानि स्पैम मैसेज नहीं भेज सकते हैं. ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.  रमजान के महीने में बाहर खाना सख्त मना रमजान के पाक महीने में घर के बाहर कुछ भी खाना पाकिस्तान में गैरकानूनी है. अगर आप मुस्लिम नहीं हैं, तब भी इस नियम को मानना जरूरी है.लिवइन गैरकानूनी
पाकिस्तान में शादी से पहले किसी भी लड़की के साथ नहीं रह सकते हैं. पाकिस्तान में लिवइन में रहने के लिए कानून इजाजत नहीं देता है. अगर कोई प्रेमी जोड़ा लिवइन में रहता है जो उस पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

इजरायल जाना मना
पाकिस्तान का कोई भी नागरिक इजरायल नहीं जा सकता है. ऐसा सरकार नहीं बल्कि पाक का कानून कहता है. दरअसल, पाकिस्तान और इजरायल के बीच किसी भी तरह के डिप्लोमेटिक संबंध नहीं हैं.

पढ़ाई पर टैक्स
पाकिस्तान में पढ़ने का भी टैक्स लगता है. आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि पाकिस्तान में अगर किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पर साल में दो लाख से ज्यादा का खर्च आता है तो उसे 5 फीसद तक टैक्स देना पड़ता है.

बिना परमिशन के फोन नहीं छू सकते
पाकिस्तान में किसी की परमिशन के बिना उसका फोन नहीं छू सकते. ऐसे करना वहां गैरकानूनी माना जाता है. इसके लिए 6 महीने जेल की सजा भी हो सकती है.

कुछ शब्दों का अंग्रेजी अनुवाद करना गैरकानूनी
पाकिस्तान में कुछ शब्दों का अंग्रेजी अनुवाद करना गैरकानूनी माना जाता है. इनमें अरबी शब्दों जैसे अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी जैसे शब्द शामिल है.

ट्रांसजेंडर के लिए आर्मी नहीं
पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर्स का आर्मी ज्वाइन करना मना है. बता दें कि पाकिस्तान में इन लोगों की संख्या काफी ज्यादा है.

स्पैम मैसेज भेजना गैरकानूनी
पाकिस्तान में किसी को फालतू के मैसेज यानि स्पैम मैसेज नहीं भेज सकते हैं. ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

रमजान के महीने में बाहर खाना सख्त मना
रमजान के पाक महीने में घर के बाहर कुछ भी खाना पाकिस्तान में गैरकानूनी है. अगर आप मुस्लिम नहीं हैं, तब भी इस नियम को मानना जरूरी है.

Related Articles

Back to top button