ज्ञान भंडार

पाकिस्तान को सहायता खत्म करने पर अमेरिका के सीनेटर लायेंगे विधेयक

वाशिंगटन|अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने घोषणा की है कि वह पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी सहायता खत्म करने पर एक विधेयक लायेंगे और इस धन को अमेरिका में सड़कों के निर्माण के लिये अलग से अवसंरचना कोष में रखा जायेगा. ट्रम्प प्रशासन द्वारा पाकिस्तान को अपनी सुरक्षा सहायता पर रोक लगाने की घोषणा के बाद रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल ने कहा, ‘‘पाकिस्तान को सहायता खत्म करने के लिये आगामी दिनों में मैं एक विधेयक लाने जा रहा हूं.मेरा विधेयक यह होगा कि पाकिस्तान को सहायता के नाम पर दिये जाने वाले धन को अपने देश में यहां सड़कों एवं पुलों के निर्माण के लिये बुनियादी ढांचा कोष में रखा जाये.’’

पाकिस्तान को सहायता खत्म करने पर अमेरिका के सीनेटर लायेंगे विधेयक

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका को उन देशों को फूटी कौड़ी नहीं देनी चाहिए जो हमारे देश के झंडे को जलाते हैं और ‘अमेरिका का नाश हो’ के नारे लगाते हैं। पाकिस्तान जैसे देश जो आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण सूचना तक पहुंच बनाने में सहयोग नहीं करते हैं वे हमारे धन को पाने के हकदार नहीं हैं.’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘अब हमें अपने उन करदाताओं की मेहनत की कमाई को पाकिस्तान को देने पर लगाम लगानी होगी.

हमने वर्ष 2002 से पाकिस्तान को 33 अरब डॉलर की राशि भेजी है और इससे हमें क्या मिला? पाकिस्तान ने यहां तक कि ओसामा बिन लादेन को ढूंढने में भी हमारी मदद नहीं की जबकि वह कई वर्ष से उनके ही शहरों में रह रहा था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद जिस व्यक्ति ने हमें लादेन की सूचना दी थी, उसे उन्होंने जेल में डाल दिया.’’ पॉल ने कहा कि उन्होंने अपने देश से संदिग्ध आतंकवादियों को गतिविधि करने की अनुमति दी। कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंट असल में उन्हें धन मुहैया कराते हैं और उनकी सहायता करते हैं. यह गलत है.

Related Articles

Back to top button