राष्ट्रीय

पाक PM-आर्मी चीफ के साथ राहुल-ममता की फोटो Viral, पूरा सच जानकर उड़ जायेंगे होश

सोशल मीडिया पर एक ऐसी फोटो वायरल हो रही है जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कुछ अन्य नेताओं को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और आर्मी चीफ के साथ बैठे हुए दिखाया गया है. इस फोटो को ट्विटर और फेसबुक पर हजारों बार शेयर किया गया है. कई लोग इस फोटो के आधार पर विपक्षी नेताओं को ट्रोल भी करने लगे.

लेकिन इस फोटो की सच्चाई क्या है? इस फोटो में राहुल गांधी और ममता बनर्जी के साथ सिद्धू और शत्रुघ्न सिन्हा को भी बैठे दिखाया गया है. जरा गौर से देखने पर पता चलता है कि खिड़की के पार एक और नेता बैठे हुए हैं.

ट्विटर यूजर @Atheist_Krishna ने इस फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा- ‘बालाकोट में मारे गए आतंकवादियों के सबूत जुटाने पाकिस्तान पहुंचा विपक्ष.’ इस ट्वीट को 7 हजार लोगों ने लाइक किया, जबकि 2800 से अधिक लोगों ने रिट्वीट किया. हालांकि, इस यूजर ने इन्फो में लिख रखा है कि यह तस्वीरों को फोटोशॉप करता है.

फेसबुक यूजर Devaraj Kotla ने जब इस फोटो को शेयर किया तो लिखा- अगर आप कांग्रेस को वोट देते हैं, आप पाक के लिए वोट करेंगे. तस्वीर में देखें, कैसे पाक के गुलाम कॉर्नर में बैठे हुए हैं.’ इनके पोस्ट को कम से कम 4400 बार शेयर किया गया.

लेकिन असल में यह फोटो FAKE है. न्यूज वेबसाइट arynews.tv ने इससे जुड़ी ओरिजिनल फोटो को 4 अप्रैल की रिपोर्ट में पब्लिश किया था. इस फोटो में सिर्फ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और आर्मी चीफ साथ में बैठे हैं. कॉर्नर में रखी तमाम कुर्सियां खाली हैं.
हालांकि, सोशल मीडिया पर काफी लोग ऐसे भी दिखे जिन्होंने फोटो पर सवाल उठाए. लेकिन इसे कांग्रेस और बीजेपी की चुनावी राजनीति से भी जोड़ते दिखे.

कई लोगों ने यह भी लिखा कि यह फोटो फेक लगता है, लोगों को ऐसे फोटोज से मूर्ख बनाया जाना बंद होना चाहिए. कुछ लोग ऐसे भी दिखे जिन्होंने फोटो को फेक बताया, लेकिन कांग्रेस पर पाकिस्तान को सपोर्ट करने का आरोप लगाया.

Related Articles

Back to top button