स्वास्थ्य

पीएं ये हर्बल चाय कब्‍ज की समस्या से मिलेगी राहत, आंतें रहेंगी हेल्‍दी…

लोग हजारों साल से पाचन संबंधी समस्याओं और अन्य बीमारियों के इलाज में मदद के लिए चाय पी रहे हैं। कई हर्बल चाय मतली, कब्ज, अपच आदि पेट की समस्‍याओं के अलावा कई गंभीर रोगों में मददगार है। सौभाग्य से, उनमें से ज्यादातर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और बनाने में आसान है। यहां हम आपको 5 ऐसी हर्बल टी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती हैं।

पिपरमिंट की चाय
पिपरमिंट, एक औषधि है, जो अपने ताज़ा स्वाद और परेशान पेट को शांत करने की क्षमता के लिए जानी जाती है। एक अध्‍ययन के मुताबिक, इसमें मौजूद मेन्‍थॉल यौगिक, पाचन संबंधी समस्‍याओं का सुधार करता है। पिपरमिंट ऑयल भी काफी फायदेमंद होता है। इसकी चाय बनाने के लिए 7-10 ताजा पत्तों 10 मिनट पानी में उबालें।

अदरक की चाय
अदरक को मतली और उल्टी में सुधार के लिए जाना जाता है। यह अन्य पाचन संबंधी समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करता है। अदरक की चाय अदरक की जड़ से बनाई जा सकती है। अदरक में मौजूद यौगिक मतली, ऐंठन, सूजन, गैस या अपच के साथ मदद कर सकता है। अदरक की चाय बनाने के लिए, 2 बड़े चम्मच कटी हुई अदरक को 500 मिली पानी में 10-20 मिनट तक उबालें।

किरात की चाय
किरात की जड़ फूलों के पौधों के जेंटियानसी परिवार से आता है। विभिन्न प्रकार की किरात की जड़ का उपयोग भूख बढ़ाने और सदियों से पेट की बीमारियों के इलाज के लिए किया गया है। 38 स्वस्थ वयस्कों में एक अध्ययन में पाया गया कि जेंटियन रूट के साथ मिश्रित पानी पीने से पाचन तंत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे पाचन में सुधार हो सकता है।

सौंफ की चाय
सौंफ़ एक जड़ी-बूटी है। अध्ययनों से पता चला है कि सौंफ पेट के अल्सर को रोकने में मदद करती है। यह क्षमता जड़ी-बूटी के एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों के कारण होती है, जो अल्सर विकास से जुड़ी क्षति से लड़ सकती है। यह कब्ज को दूर करने और मल त्याग को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, यह समझ में नहीं आया कि सौंफ एक रेचक रूप में कैसे और क्यों काम करता है।

सनाय की चाय
सनाय एक जड़ी-बूटी है। इसमें साइनोसाइड्स नामक रसायन होते हैं, जो बड़ी आंत में टूट जाते हैं और चिकनी मांसपेशियों पर कार्य करते हैं, संकुचन और बाउल मूमेंट को बढ़ावा देते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि अलग-अलग कारणों से कब्ज वाले बच्चों और वयस्कों दोनों में सनाय बेहद प्रभावी रेचक है। इस प्रकार, कब्ज से राहत पाने के लिए सनाय चाय एक प्रभावी और आसान तरीका हो सकता है।

Related Articles

Back to top button