अन्तर्राष्ट्रीय

पूर्व गूगल स्टाफ ने मजाकिया टिप्स में बताया, कैसे सफल हों महिलाएं

गूगल की एक पूर्व कर्मचारी ने चौंकाने वाले अंदाज में महिलाओं के लिए गाइडबुक जारी की है. यूजर एक्सपेरिएंस डिजाइनर के तौर पर गूगल में काम कर चुकीं कॉमेडियन साराह कूपर ने एक किताब लिखी है जिसका नाम है- मर्दों की भावनाओं को ठेस पहुंचाए बिना कैसे सफल बनें. ये किताब पूरी तरह व्यंग्य के लहजे में लिखी गई है.

पूर्व गूगल स्टाफ ने मजाकिया टिप्स में बताया, कैसे सफल हों महिलाएंकिताब में चैप्टर के नाम कुछ यूं रखे गए हैं- एक, उसके करिअर को नुकसान पहुंचाए बिना उत्पीड़न कैसे सहें. दो- अपनी असली पहचान को कैसे सामने लाएं और फिर इसे पूरी तरह कैसे छुपा लें.

हर चैप्टर के आखिर में कुछ ऐसी सलाह दी गई हैं जिसे न करने को कहा गया है! किताब के प्रमोशनल कंटेंट के मुताबिक- महत्वाकांक्षी महिलाएं डरावनी होती हैं! तेजी से बढ़ते बिजनेस वर्ल्ड में महिला नेतृत्वकर्ताओं को आक्रामक और सक्षम नहीं होना चाहिए!

हालांकि, किताब में मजाक के साथ-साथ सीरियस संदेश देने की कोशिश भी की गई है. लेखिका ने कहा है कि किताब लिखने की प्रेरणा उन चीजों से मिली जो उन्होंने गूगल के दफ्तर में खुद को बेहतर बनाने के दौरान किया.

उन्होंने कहा कि पुरुष और महिला सहकर्मी के बीच उन्होंने डबल स्टैंडर्ड देखा था. कूपर ने एक ब्लॉग भी लिखा था जिस में ‘बिना डराए महिलाओं के सफल होने के 9 स्ट्रेटजी’ का जिक्र किया था. इसमें उन्होंने कहा था- अगर किसी पुरुष सहकर्मी ने आपके आइडिया चुरा लिए हो तो उन्हें थैक्स कहिए! उन्हें शुक्रिया कहिए क्योंकि अगर उन्होंने इसे आसानी ने नहीं समझाया होता तो कोई नहीं सुनता!

Related Articles

Back to top button