स्वास्थ्य

फास्ट फूड: वजन बढऩे से लेकर हो सकता है अस्थमा!

fast-food-566666df1e950_lफास्ट फूड बनाने में आसान होता है और जब आपके पास वक्त नहीं होता तो आप इसे-तुरत-फुरत में बनाकर खा भी लेती हैं। उस वक्त आपको केवल पेट भरने से मतलब होता है। यदि आप भी फास्ट फूड की एडिक्ट या फिर शौकीन हैं तो जान लीजिए कि ये बहुत नुकसान करते हैं

ज्यादा कैलोरी का मतलब ज्यादा वजन- जब आप जितनी कैलोरी बर्न करती हैं, उससे ज्यादा भीतर लेती हैं तो आपका वजन बढऩा तय हो जाता है। फास्ट फूड वैसे भी कैलोरीज से भरपूर होता है और कई महिलाओं में वजन बढऩे का एक कारण होता है। यदि आप भी फास्ट फूड पसंद करती हैं और आपको अपना वजन बढ़ा हुआ लग रहा है तो फिर आपको फास्ट फूड खाना कम करना होगा और बहुत सारा व्यायाम भी करना पड़ेगा।
फास्ट फूड में नहीं होता समुचित पोषण- किसी भी आम फास्ट फूड के बारे में सोचिए। एक बर्गर में लेट्यूस की छोटी सी पत्ती और टमाटर की एक-आधा स्लाइस होती है। आप इसे फ्राइज और सोडा के साथ खाती हैं। इसमें आपके शरीर में कितने विटामिन और मिनरल्स पहुंचे? इन्हें अक्सर खाना शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह बन सकता है, जिसका असर आपकी सेहत पर बहुत ज्यादा पडऩे वाला है।

 

ज्यादा नमक बुरा है दिल के लिए- फास्ट फूड में फ्लेवर लाने के लिए नमक ज्यादा डालना पड़ता है। ज्यादा नमक जुबान के लिए अच्छा है, लेकिन सेहत के लिए नहीं। रोजाना बहुत ज्यादा सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। अमरीकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को रोजाना 23,00 मिलीग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए और फास्ट फूड के तो अकेले टुकड़े में ही काफी नमक होता है।

 

हुआ है सिरदर्द  फास्ट फूड खाने के बाद?अगर फास्ट फूड खाने के बाद आपको सिरदर्द हुआ है तो इसकी वजह फास्ट फूड ही है। फास्ट फूड में ज्यादा नमक सिरदर्द की वजह बनता है। इसके अलावा एमएसजी, प्रोसेस्ड मीट और नाइटे्रट्स भी सिरदर्द का कारण बन सकते हैं। यदि आपको फास्ट फूड खाने के बाद सिरदर्द होता है तो इसे खाना कम से कम करें और सेहतमंद विकल्प तलाशें।

 

ट्रांस फैट होते हैं सभी फास्ट फूड में- ट्रांस फैट बहुत ही बुरे होते हैं और दिल की बीमारियों को न्योता देते हैं, इसलिए विशेषज्ञ मानते हैं कि इन्हें तो आपको हर हाल में खाना छोडऩा चाहिए। कुछ फास्ट फूड चेन सेहतमंद फैट्स का इस्तेमाल करने लगी हैं, लेकिन अब भी ज्यादातर फास्ट फूड ट्रांस फैट्स से भरपूर होते हैं। इन्हें नियमित खाने पर कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

ज्यादा फास्ट फूड से हो सकता है अस्थमा- विभिन्न शोध साबित कर चुके हैं कि फास्ट फूड खाने से मोटापा बढ़ता है और मोटापा बढऩे से फेफड़ों की कार्यप्रणाली में बाधा आती है, जिससे अस्थमा हो सकता है। यह खासकर बच्चों में बहुत ही सामान्य है। इसके अलावा अगर आप अस्थमा से पहले से ही पीडि़त हैं तो मोटापा बढऩे से स्थिति और खराब हो सकती है।   

Related Articles

Back to top button