अन्तर्राष्ट्रीय

फ्लोरिडा के इस घर में रहते हैं 125 लोग, सभी हैं यौन हमलावर

sexoffenders_23_05_2016फ्लोरिडा। उनके अपराध अकल्‍पनीय रूप से घिनौने हैं। अक्‍सर बच्‍चों के साथ किए गए उनके यौन अपराधों के चलते उन्‍हें समाज से बाहर कर‍ दिया गया है। ऐसे अपराधियों के लिए जेल के बाहर अपनी जिंदगी को दोबारा शुरू करने के लिए फ्लोरिडा में पैलेस मोबाइल होम पार्क के अलावा कोई दूसरी जगह नहीं है।

यहां उन्‍हें जिंदगी सुधारने का दूसरा मौका मिल रहा है। इस होम पार्क को पार्क, बस स्‍टॉप, स्‍कूलों से दूर बसाया गया है क्‍योंकि यहां रहने वाले कई लोगों पर ऐसा प्रतिबंध लगा है। यहां के बोर्ड पर लिखा है- यौन हमलावरों के लिए सुरक्षित जगह, जहां से वे समाज में वापसी के लिए कोशिश की शुरूआत कर रहे हैं।

इस जगह पर एक डॉक्‍युमेंट्री बनाई गई, जिसका प्रीमियर न्‍यूयॉर्क में पिछले हफ्ते किया गया। साल 2015 में सनडांस फिल्‍म फेस्टिवल में इसे अवॉर्ड भी मिला था। फिल्‍म समीक्षकों द्वारा प्रशंसनीय इस फिल्‍म को फिल्‍ममेकर्स फ्रीडा एंड लेसे बार्कफोर्क्‍स ने बनाया था।

इसमें दिखाया गया कि यह समुदाय बाहर की दुनिया से कैसे अलग है और यहां के रहने वालों की जिंदगी कैसी है। इसमें एक महिला की कहानी दिखाई गई, जिसके पिता ने उससे दुष्‍कर्म किया था और बड़े होने पर उसके दोस्‍तों ने उससे यौन संबंध बनाए। बाद में उस महिला को अपने ही बेटे से संबंध बनाने के जुर्म में दोषी पाया गया।

यहां रहने वाले एक व्‍यक्‍ित को पुलिस ने इंटरनेट स्टिंग ऑपरेशन के जरिये गिरफ्तार किया था, जब उसने ऑनलाइन एक युवती से सेक्‍स करने की अपनी इच्‍छा जाहिर की थी। यौन अपराधियों के रहने की यह जगह बहस का मुद्दा बन गई है कि जेल से रिहा होने के बाद सेक्‍स ऑफेंडर्स के साथ क्‍या किया जाए।

क्‍या ऐसे अ‍पराधियों को समाज की मूल धारा में शामिल होने दिया जाए या उन्‍हें ऐसी ही किसी जगह में रहने के लिए सीमित कर दिया जाए, जहां उनकी तरह के अपराध करने वाले रहते हों। यह समुदाय सेंट पीटर्सबर्ग में रहता है, जिसने साल 2007 में आकार लेना शुरू किया था।

 
 

 

Related Articles

Back to top button