टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

बड़ी सेफ निकली यह फुली इलेक्ट्रिक कार, मिली 5 स्टार रेटिंग

जापानी कार कंपनी निसान की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार ‘लीफ’ को सुरक्षा के मामले में 5 स्टार रेटिंग मिली है। यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है। गाड़ी की टक्कर होने पर इसमें बचने की संभावना के लिहाज से इसे 100 में से 94.8 पॉइंट्स मिले हैं। यह टेस्ट प्रोग्राम जापानी मिनिस्ट्री ऑफ लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपॉर्ट और टूरिस्ट ने आयोजित किया। इनके अतिरिक्त, इसमें नैशनल एजेंसी फॉर ऑटोमोटिव सेफ्टी ऐंड विक्टिम्स एड भी शामिल हैं। निसान की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार 'लीफ'

यह फुली इलेक्ट्रिक कार है और जापान में इसकी ​बिक्री अक्टूबर 2017 में शुरू हुई। इसे जल्द ही दुनिया के 60 देशों में बेचा जाना है। इसमें कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर वाली इस गाड़ी में 6 एयरबैग्स, हेडरेस्ट्स से लैस सीटें, बैक फ्रेम्स दिए गए हैं। 

ऐक्सिडेंट होने पर इलेक्ट्रिक शॉक से बचाए जाने वाले टेस्ट में भी यह कार सफल निकली है। इस गाड़ी का बॉडी स्ट्रक्चर इतना मजबूत है कि यह कि यह भीतर बैठने वाले को हाई वोल्टेज पुर्जों से बचाता है। निसान Leaf को पहली बार 2010 में पेश किया गया था। इसमें ई—पेडल भी है जो कि ड्राइवर को एक ही पेडल से ऐक्सलरेशन और ब्रेकिंग में मदद करता है।

 
 

Related Articles

Back to top button