स्वास्थ्य

बार-बार पेशाब आये तो हो जाये सावधान

कई लोगों को बार-बार पेशाब के लिए जाना होता है। कई बार यह अधिक पानी पीने के कारण होता है पर कई बार इसका कारण बिमारी भी होता है और ऐसे में हमें सावधान होकर जांच भी करानी चाहिये। इससे कई बार विपरीत हालातों का सामना करना पड़ता है।बार-बार पेशाब आये तो हो जाये सावधान

कारण बार-बार पेशाब आने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है मूत्राशय की अत्यधिक सक्रियता। ऐसी स्थिति में सामान्य रूप से व्यक्ति बार-बार पेशाब करने के लिए प्रेरित होता है।

मधुमेह भी बार-बार पेशाब आने का एक प्रमुख कारण है। रक्त व शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर यह समस्या बढ़ जाती है।

अगर आपको यूरीनल ट्रैक्ट इंफेक्शन है, तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में बार-बार पेशाब आने के साथ ही पेशाब में जलन भी होती है।

प्रोटेस्ट ग्रंथि के बढ़ने पर भी यह समस्या पैदा हो सकती है।

किडनी में संक्रमण होने पर भी बार-बार पेशाब आना बेहद आम बात है, इसलिए अगर आपको यह परेशानी है, तो इसकी जांच जरूर कराएं।

ठीक करने के उपाय

भरपूर मात्रा में पानी पिएं ताकि किसी प्रकार का संक्रमण हो, तो वह पेशाब के माध्यम से निकल जाए और बाद में आपको इस तरह की परेशान न झेलनी पड़े। इसके अलावा दही, पालक, तिल, अलसी, मेथी की सब्जी आदि का रोजाना सेवन करना इस समस्या में फायदेमंद साबित होगा। सूखे आंवले को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसमें गुड़ मिलाकर खाएं।

इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या में लाभ होगा। विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें।अनार के छिलकों को सुखा लें और इसे पीसकर चूर्ण बना लें। अब सुबह-शाम इस चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें। अगर चाहें तो इसका पेस्ट भी बना सकते हैं। मसूर की दाल, अंकुरित अनाज, गाजर का रस एवं अंगूर का सेवन भी इस समस्या के लिए एक कारगर उपाय है।

Related Articles

Back to top button