जीवनशैली

बालों में शैंपू करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, फिर नहीं होगी कोई समस्या

बालों की समस्या वैसे तो हर मौसम में लगी रहती है, लेकिन आजकल के मौसम में बालों को धेत हैं तब बाल झड़ने लगते हैं, जब बालों में ऑयलिंग करो तब बाल टूटने लगते हैं यानी मौसम बदलते ही बालों की समस्या शुरू हो जाती है इसलिए आजकल के मौसम में बालों में शैंपू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें।

1. बालों को शैंपू करने से पहले अच्छी तरह गीला करना चाहिए।

2. बालों में शैंपू लगाने के बाद दो-तीन मिनट तक बालों की मसाज करें। इसके बाद ही पानी से धुलें।

3. शैंपू करने से एक घंटा पहले बालों में तेल मालिश जरूर करना चाहिए। पूरे सिर में धीरे-धीरे मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इससे बालों को मजबूती मिलती है।

4. बालों को गर्म पानी से कतई न धुलें। इससे बाल रूखे हो जाते हैं।

5. हमेशा सही मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करें। शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को खराब कर देगा।

6. केमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से बने शैंपू बालों के नेचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपके सिर की त्वचा का एसिड अल्काइन संतुलन बिगड़ता है और नतीजा होता है टूटते और उलझे हुए बाल। ऑयली हेयर के लिए हिना और ड्राई के लिए आंवला शैंपू ही चुनें।

7. अलग-अलग हेयर टाइप की जरूरत अलग होती है। जहां ऑयली हेयर को हफ्ते में तीन बार धोने की जरूरत होती है, वहीं ड्राई हेयर को दो बार धोना ठीक रहता है। हालांकि उमस भरे मौसम में आपका हेयर टाइप चाहे जो हो, बालों को कम से कम तीन बार जरूर धोएं। ऐसे मौमस में पसीने की वजह से धूल-गंदगी आपके सिर की त्वचा में चिपककर बालों को काफी गंदा करती है इसलिए अच्छी तरह सफाई बहुत जरूरी है।

8. बालों को खुद ही सूखने दें। सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

Related Articles

Back to top button